जयराम ठाकुर ने मलाणा पहुंचकर अग्निकांड प्रभावितों को दी मदद, ऐतिहासिक गांव को लेकर की बड़ी घोषणा

CM Malana Village Visit जिला कुल्लू के सबसे ऐतिहासिक गांव मलाणा में हुए अग्निकांड के बाद आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मलाणा पहुंचे। मुख्‍यमंत्री ने परंपरा के अनुसार गांव में प्रवेश से पहले देव जमदग्नि ऋषि से अनुमति ली।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 10:56 AM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 03:21 PM (IST)
जयराम ठाकुर ने मलाणा पहुंचकर अग्निकांड प्रभावितों को दी मदद, ऐतिहासिक गांव को लेकर की बड़ी घोषणा
जिला कुल्लू के सबसे ऐतिहासिक गांव मलाणा में हुए अग्निकांड के बाद आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मलाणा पहुंचे।

कुल्लू, संवाद सहयोगी। CM Malana Village Visit, जिला कुल्लू के सबसे ऐतिहासिक गांव मलाणा में हुए अग्निकांड के बाद आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मलाणा पहुंचे। मुख्‍यमंत्री ने परंपरा के अनुसार गांव में प्रवेश से पहले देव जमदग्नि ऋषि से अनुमति ली। देवता के गूर के माध्‍यम से अनुमति मिलने के बाद जयराम ठाकुर गांव में प्रवेश किया। इस दौरान अग्निकांड प्रभावित परिवारों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा मलाणा ऐतिहासिक गांव है, अपनी संस्कृति के कारण पूरे विश्व में पहचान रखता है। उपचुनाव की आचार संहिता के कारण आने में देरी हुई। आग से 16 मकान जले हैं। सरकार मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सभी प्रभावित लोगों के मकान बनाएगी। सभी को स्वीकृति पत्र जारी कर दिए गए हैं।

जिसका मकान पूरा जला है, उसे मुख्यमंत्री निधि से 25000 व आंशिक रूप से प्रभावित को 10000 की अतिरिक्त सहायता राशि देने की घोषणा। मलाणा के शिक्षण संस्थानों व अन्‍य कार्यालयों से अब कोई कर्मचारी बिना रिलीवर स्थानांतरित नहीं होगा। इसके अलावा मलाणा गांव के लिए सड़क निर्माण को लेकर मुख्‍यमंत्री ने एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा। जयराम ठाकुर ने यहां हाई स्‍कूल को सीनियर सेकेंडरी करने और प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र खोलने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री हेलिकाप्‍टर के माध्यम से भुंतर एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से सड़क तक गाड़ी में व दो किलोमीटर पैदल चलकर गांव में पहुंचे। मुख्‍यमंत्री ने करीब पौने दो घंटे में पैदल रास्ता तय कर मलाणा गांव में प्रवेश किया। उनके साथ जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे।

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर पैदल मलाणा गांव के दौरे के दौरान रास्‍ते में पत्‍थरों पर बैठकर आराम करते हुए। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर और विधायकों सहित अधिकारी भी उनके साथ मौजूद रहे।

मलाणा गांव में 26 अक्टूबर को हुए अग्निकांड में 16 मकान व एक शेड जलकर राख हो गया था। इस अग्निकांड से करीब 150 लोग प्रभावित हुए हैं। ठंड के मौसम में सभी प्रभावित दूसरों के घरों में रात बिताने को मजबूर हैं। ऐसे में प्रभावित परिवारों को मुख्यमंत्री से बड़ी उम्मीद है। इस अग्निकांड से करीब नौ करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।

यह भी पढ़ें: Malana Village: मलाणा गांव में चलता है सबसे पुराना लोकतंत्र, इस कारण नहीं बन पाई आज तक सड़क

यह भी पढ़ें: Malana Fire Incident: हिमाचल के ऐतिहास‍िक गांव मलाणा में भड़की आग, 16 मकान जले; करोड़ों का नुकसान

chat bot
आपका साथी