जयराम ठाकुर बोले, कांग्रेस बताए, चीन ने भारत की जमीन पर कहां किया कब्जा, पढ़ें पूरा मामला

India China Dispute मुख्यमंत्री ने कांग्रेस से पूछा है कि चीन ने भारत की जमीन पर कहां और कब कब्जा किया। उन्होंने चेताया कि सीमा मामले पर अनावश्यक विवाद खड़ा करना और ऐसे संवेदनशील मामले में राजनीति करना उचित नहीं है और न ही यह राजनीति करने का विषय है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 08:17 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 08:17 AM (IST)
जयराम ठाकुर बोले, कांग्रेस बताए, चीन ने भारत की जमीन पर कहां किया कब्जा, पढ़ें पूरा मामला
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस से पूछा है कि चीन ने भारत की जमीन पर कहां और कब कब्जा किया।

शिमला, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस से पूछा है कि चीन ने भारत की जमीन पर कहां और कब कब्जा किया। उन्होंने नाम लिए बिना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर को चेताया कि सीमा मामले पर अनावश्यक विवाद खड़ा करना और ऐसे संवेदनशील मामले में राजनीति करना उचित नहीं है और न ही यह राजनीति करने का विषय है। सीएम ने कहा कि पिछले साल 2020 में दो बार चीन का चौपर किन्नौर सीमा में घुस आया था। इसके अतिरिक्त चीन द्वारा अपने सीमा क्षेत्र में सड़क निर्माण व पुराने कच्चे निर्माण की जगह पक्के निर्माण किए जाने की जानकारी मिली थी।

शिमला में रविवार को पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि इनपुट के आधार पर वह, डीजीपी संजय कुंडू के साथ सीमा के दौरे पर गए थे और सेना अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले हिमाचल पुलिस की टीम किन्नौर के सीमावर्ती क्षेत्र में गई थी। उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत कर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की थी। पुलिस द्वारा तैयार रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी थी।

सीमावर्ती क्षेत्र में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) और सेना के जवान सीमा की रक्षा के लिए तैनात हैं। इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। गौरतलब है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने सीएम के सीमा दौरे पर सवाल उठते हुए उनसे वहां की स्थिति के बारे में बताने को कहा था।

chat bot
आपका साथी