Corona Vaccination in Himachal : मुख्‍यमंत्री जयराम बोले, पांच को हिमाचल के कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगाने में अव्‍वल रहने की होगी घोषणा

Corona Vaccination in Himachal हिमाचल प्रदेश को वैक्सीन की पहली डोज में देश में अव्वल रहने के बाद अब पांच दिसंबर को कोविड वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगाने में भी अव्वल घोषित किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:34 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:34 PM (IST)
Corona Vaccination in Himachal : मुख्‍यमंत्री जयराम बोले, पांच को हिमाचल के कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगाने में अव्‍वल रहने की होगी घोषणा
मुख्‍यमंत्री जयराम ने कहा कि पांच दिसंबर को हिमाचल के कोरोना दूसरी डोज लगाने में अव्‍वल रहने की घोषणा होगी।

शिमला, राज्‍य ब्‍यूरो।

Corona Vaccination in Himachal, हिमाचल प्रदेश को वैक्सीन की पहली डोज में देश में अव्वल रहने के बाद अब पांच दिसंबर को कोविड वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगाने में भी अव्वल घोषित किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि केंद्रीय स्वास्‍थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बिलासपुर के एम्स में ओपीडी शुरू करने के अवसर पर इसकी घोषणा करेंगे। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय सूचना प्रसारण व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों व आम लोगों के सहयोग से हिमाचल इस उपलि‍ब्ध को हासिल करने जा रहा है। हिमाचल के लोगों के साथ-साथ पर्यटकों और अन्‍य राज्‍य के मजदूरों को भी वैक्सीन लगाई गई है, जिससे कोविड को फैलने से रोका जा सके।

वैक्सीन की दूसरी डोज के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आशा और ग्रामीण व शहरी निकायों के प्रतिनिधयों ने लोगों को वैैक्सीन लगाने के लिए जागरूक किया। इसके लिए पंचायत स्तर पर विशेष बैठकें बुलाई गईं। छूटे हुए लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए अतिरिक्त केंद्र भी स्थापित किए गए और जहां पर लोग चलने में अक्षम थे उन्हें भी वैक्सीन लगाने के लिए प्रबंध किया गया। इसी का परिणाम है कि हिमाचल देश में दूसरी डोज के लिए भी अव्वल है।

विदेशों से आने वालों की होगी जांच

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ओमिक्रोन को लेकर विदेशों से आने वालों की जांच और उनकी पूरी हिस्ट्री रखी जाएगी। इस नए वैरिएंट के कारण चिंताएं बढ़ी हैं। हालांकि प्रदेश में स्थिति में सुधार हो रहा है। एक्टव मामलों में लगातार कमी आ रही है। कुछ स्थानों पर अधिक मामले आए हैं उन पर नजर रखी जा रही है है। ऐसी कोई स्थिति नहीं है कि स्कूलों को बंद करना पड़े। ओमिक्रोन को लेकर लगातार नजर रखी जा रही है। इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। जो आवश्यक कदम होंगे उन्हें उठाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी