हिमाचल में कोरोना मृत्यु दर से चिंतित मुख्‍यमंत्री ने मरीजों की नियमित निगरानी का दिया आदेश

CM Jairam Thakur मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में कोरोना से हो रही मौतों पर चिंता जताते हुए मरीजों की नियमित निगरानी का आदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों को हरसंभव उपचार व जीवनरक्षक उपकरण सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रभावी तंत्र विकसित करने का निर्देश दिया।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 08:22 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 08:22 AM (IST)
हिमाचल में कोरोना मृत्यु दर से चिंतित मुख्‍यमंत्री ने मरीजों की नियमित निगरानी का दिया आदेश
जयराम ठाकुर ने कोरोना से हो रही मौतों पर चिंता जताते हुए मरीजों की नियमित निगरानी का आदेश दिया है।

शिमला, जेएनएन। CM Jairam Thakur, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में कोरोना से हो रही मौतों पर चिंता जताते हुए मरीजों की नियमित निगरानी का आदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों को हरसंभव उपचार व जीवनरक्षक उपकरण सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रभावी तंत्र विकसित करने का निर्देश दिया। उन्होंने सोमवार को शिमला स्थित राज्य सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शिमला, मेडिकल कॉलेज टांडा और नेरचौक मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्यों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बात की।

यह भी पढ़ें: कोरोना को हराने लगा हौसला, हिमाचल में कर्फ्यू के दौरान स्‍वस्‍थ होने की दर 75.50 फीसद हुई, देखिए आंकड़े

उन्होंने कहा कि कोविड वार्डों में बेहतर रोगी प्रबंधन तंत्र विकसित किया जाना चाहिए। डाक्टरों व अन्य पैरामेडिकल कर्मियों को भी कोविड रोगियों के पास नियमित रूप से जाना चाहिए। वार्ड सिस्टर को भी रोगियों के स्वास्थ्य मापदंडों की निरंतर जांच सुनिश्चित करनी चाहिए। यदि रोगी की स्थिति बिगड़ती है तो यह डॉक्टरों के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: अस्‍पताल देरी से जाने और लक्षणों की अनदेखी के कारण गंभीर हालत में पहुंच रहे मरीज, जानिए विशेषज्ञों की राय

तीनों मेडिकल कॉलेजों में 20-20 मीट्रिक टन आक्सीजन की अतिरिक्त भंडारण क्षमता सृजित की जाएगी। आक्सीजन की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए डी-टाइप आक्सीजन सिलिंडर  की खरीद के अलावा मेकशिफ्ट अस्पतालों के कार्य को पूरा करने में तेजी लाई जाए। मेडिकल मेडिकल कॉलेज को 19 व नेरचौक मेडिकल कॉलेज को 35 अतिरिक्त वेंटीलेटर प्रदान किए जाएंगे। प्रदेश सरकार ने केंद्र से राज्य के लिए पीएम केयर्स से 200 अतिरिक्त वेंटीलेटर प्रदान करने का भी आग्रह किया है।  

आरटीपीसीआर रिपोर्ट में देरी न हो

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को आरटीपीसीआर रिपोर्ट में हो रही देरी को कम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी जांच की रिपोर्ट 36 घंटे में उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि निजी प्रयोगशालाओं को भी कोरोना परीक्षण के लिए शामिल किया जाना चाहिए, इससे रिपोर्ट समय पर प्राप्त हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: कांगड़ा में मां की मृत्यु के पांच दिन बाद कोरोना ने बेटे की भी ले ली जान, टांडा मेडिकल कॉलेज में तोड़ा दम

chat bot
आपका साथी