मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट मंडी के शिवधाम में चार ज्योतिर्लिंगों का काम शुरू

मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट शिवधाम में चार ज्योतिर्लिंगों का कार्य आरंभ हो गया है। मंडी की कांगणीधार में 960 मीटर की ऊंचाई पर बन रहे इस 150 करोड़ के प्रोजेक्ट के लिए पहले चरण में 36 करोड़ 12 लाख 67 हजार 009 रुपये जारी किए गए हैं।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 03:47 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 03:47 PM (IST)
मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट मंडी के शिवधाम में चार ज्योतिर्लिंगों का काम शुरू
मंडी की कांगणीधार में चल रहा शिवधाम का कार्य। जागरण

मंडी, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट शिवधाम में चार ज्योतिर्लिंगों का कार्य आरंभ हो गया है। मंडी की कांगणीधार में 960 मीटर की ऊंचाई पर बन रहे इस 150 करोड़ के प्रोजेक्ट के लिए पहले चरण में 36 करोड़ 12 लाख 67 हजार 009 रुपये जारी किए गए हैं। 27 फरवरी को मुख्यमंत्री ने इसका शिलान्यास किया था। इसके बाद कोरोना के बावजूद कंपनी ने जून माह तक यहां 320 मीटर सड़क भी तैयार कर दी है।

शिवधाम में 12 ज्योतिर्लिंगों की स्थापना की जानी है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा सत्र के दौरान इसकी घोषणा की थी। आरंभ में 40 करोड़ का बजट राज्य सरकार की ओर से दिया गया है। हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम इस काम को करवा रहा है। इसके पहले चरण में मंदिरों की नींव खोदाई सहित कंस्ट्रक्शन आरंभ होनी है। इसके लिए 18 महीने का समय रखा गया है, लेकिन कोरोना के बावजूद काम कर रही जेनेरिक कंपनी ने पहाड़ को साफ करने के साथ 320 मीटर सड़क का निर्माण करने के साथ रामेश्वर, केदारनाथ, मल्लिकार्जुन और त्रियम्बकेश्वर के मंदिरों की नींव रख दी है। इसमें दो मंदिर शिवधाम के प्रवेश द्वारा के थोड़ा आगे और दो ऊपर की तरफ बन रहे हैं। शिवधाम को रोप-वे से जोडऩे की तैयारी भी सरकार ने की है। साथ ही कांगणी हेलीपैड से भी जुड़ा रहेगा। इस कारण यहां पर्यटकों की आमद और बढ़ेगी। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर एसएन जसवाल ने बताया कि कंपनी तेजी से कर रही है। पहले चरण में 18 माह में काम पूरा करना है। मौसम ठीक रहा तो इसे तय समय पर कर लिया जाएगा।

नौ हेक्टेयर में हो रहा निर्माण

नौ हेक्टेयर में बन रहे इस शिवधाम में 12 ज्योतिर्लिंगों के अलावा भगवान शिव, गणेश की प्रतिमा, संग्रहालय, हर्बल गार्डन, नक्षत्र वाटिका, एम्फी थियेटर, ओरिएंट सेंटर और कार पार्किंग होगी

chat bot
आपका साथी