मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर के गृहक्षेत्र सराज में जिला परिषद सीट का पुर्नसीमांकन पड़ा भाजपा को भारी

CM Jairam Thakur Constituency मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर के विधानसभा क्षेत्र की चार जिला परिषद सीटों में खलवाहण वार्ड का पुनर्सीमांकन भाजपा को भारी पड़ गया। यहां की चार सीटों में से भाजपा केवल दो ही सीटें जीत पाई।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 07:22 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 08:51 AM (IST)
मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर के गृहक्षेत्र सराज में जिला परिषद सीट का पुर्नसीमांकन पड़ा भाजपा को भारी
मुख्‍यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र की चार जिला परिषद सीटों में खलवाहण वार्ड का पुनर्सीमांकन भाजपा को भारी पड़ गया। य

मंडी, जेएनएन। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर के विधानसभा क्षेत्र की चार जिला परिषद सीटों में खलवाहण वार्ड का पुनर्सीमांकन भाजपा को भारी पड़ गया। यहां की चार सीटों में से भाजपा केवल दो ही सीटें जीत पाई। सराज के चार जिला परिषद क्षेत्र ब्रयोगी, मझोठी, रोड व थाची हैं, इसमें ब्रयोगी व थाची में माकपा व एक निर्दलीय जीती, जबकि मझोठी व रोड में भाजपा जीती। ब्रयोगी व थाची में भाजपा प्रत्याशी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

जिला परिषद वार्डों के पुनर्सीमांकन के दौरान खलवाहण वार्ड का अस्तित्व खत्म किया गया है। इसकी पंचायतों को थाची और ब्रयोगी में डाला गया। इसमें 4 पंचायतों जुफरकोट, घाट, थाचाधार व खौली के लोगों की थाची वार्ड में शामिल न करके ब्रयोगी में डाल दिया गया। यह पंचायतें विकास खंड बालीचौकी का हिस्सा होने के कारण लोगों ने इनको थाची में जोडऩे की मांग की, क्योंकि ब्रयोगी बालीचौकी ब्लॉक का हिस्सा नहीं है। इसके लिए बाकायदा आवाज बुलंद की, लेकिन लाभ नहीं मिला।

चारों पंचायतों के लोगों में इस बात को लेकर नाराजगी थी और नतीजा यह रहा कि ब्रयोगी से निर्दलीय मीरा चौहान ने  भाजपा समर्थित रीता देवी को 144 मतों से हराया है। दिलचस्प बात यह रही कि भाजपा समर्थित रीता देवी को इन चार पंचायतों के 3337 मतों में से मात्र 532 मत मिले। जबकि मीरा चौहान को 2759 मत मिले। ऐसे में लोगों के मत अधिकार का प्रयोग कर भाजपा के प्रति अपनी नाराजगी जताई है। वहीं थाची वार्ड से पूर्व जिला परिषद सदस्य व माकपा नेता संतराम की धर्म पत्नी हिमा देवी ने 2577 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। उन्हें कुल मत 8869 मिले हैं। यहां से  भाजपा को दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा।

नगवाईं में भाजपा समर्थित प्रत्याशी की हार

ब्रेउगी और थाची वार्ड में हार के अलावा भाजपा को बालीचौकी विकास खंड की नगवाईं जिला परिषद में भी हार का सामना करना पड़ा है। इस वार्ड से कांग्रेस की रीता ठाकुर ने भाजपा की रेखा को 251 मतों से हराया। यहां पर रीता देवी को 6861 मत मिले हैं। जबकि रेखा को 6640 वोट मिले हैं। उन्होंने भाजपा की रेखा देवी को 221 मत से हराया है।

chat bot
आपका साथी