आंगनबाड़ी केंद्रों में 1 लाख 25 हजार बच्चों को दी जाएगी एल्बेंडाजोल की दवाः एडीसी

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का आयोजन 2 से 10 नवंबर को किया जाएगा।
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 05:24 PM (IST) Author: Richa Rana

ऊना, जेएनएन। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का आयोजन 2 से 10 नवंबर को किया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को यहां अतिरिक्त उपायुक्त ऊना डॉ. अमित कुमार ने यहां जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि एल्बेंडाजॉल एक सुरक्षित व असरदार दवा है, जो एक से 19 वर्ष के बच्चों को स्कूलों में निशुल्क दी जाएगी तथा जिला ऊना में 1 लाख 25 हजार बच्चों को एल्बेंडाजोल दवा दी जाएगी।

आंगनबाड़ी केंद्रों में भी यह दवा बच्चों को दी जाएगी। इसके अतिरिक्त आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से

झुग्गी-झोंपडियों में जाकर भी प्रवासियों को एल्बेंडाजोल दवा दी जाएगी, ताकि वह भी स्वस्थ बन सकें।

एडीसी ने बताया कि बच्चों के पेट में कृमि संक्रमण के कारण उनके शारीरिक और दिमागी विकास में बाधा आती है जिससे कुपोषण और खून की कमी (एनीमिया) हो जाता है।

पेट के कीड़े मारने के लिए कृमि नियंत्रण की दवा (एल्बेंडाजॉल) नियमित तौर पर लेने से जहां शरीर में पोषण का स्तर बेहतर होता है तो वहीं बच्चे की रोग प्रतिशोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त न केवल बच्चे की कार्य क्षमता में सुधार आता है बल्कि वातावरण में कृमि की संख्या कम होने से इसका लाभ समुदाय के अन्य सदस्यों को भी मिलता है।

जिला के विभिन्न सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में एक वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों व युवाओं को यह दवा आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग व निगरानी में खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य कार्यकर्ता इस कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 बीमारी से बचाव हेतु जैसे सामाजिक दूरी, मास्क का प्रयोग, व्यक्तिगत स्वच्छ, हाथों को समय-समय पर धोना आदि का स्वयं भी ध्यान रखते हुए इस कार्यक्रम के दौरान सभी आशा कार्यकर्ता इसकी पालना हेतु दूसरों को भी प्रेरित करें।

बैठक में ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर सीएमओ ऊना डॉ. रमन कुमार शर्मा, डीपीओ कुलदीप सिंह, आइपी शर्मा, सुमित ठाकुर,  तिलक राज, एसएम कंवर, गोपाल कृष्ण, पूजा ठाकुर, महेश राणा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.