प्री प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को मिलेगा ब्रेकफास्ट

राज्य के सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी से लेकर कक्षा आठ तक के बच्चों को मिड डे मील के साथ अब ब्रेकफास्ट भी मिलेगा। समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) ने डाइट प्लान तैयार कर लिया है। इसके तहत ब्रेकफास्ट में रोजाना बदल-बदल कर खाना दिया जाएगा।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:27 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:27 PM (IST)
प्री प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को मिलेगा ब्रेकफास्ट
स्कूलों में मिड डे मील का प्रतीकात्मक चित्र। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। राज्य के सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी से लेकर कक्षा आठ तक के बच्चों को मिड डे मील के साथ अब ब्रेकफास्ट भी मिलेगा। समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) ने डाइट प्लान तैयार कर लिया है। इसके तहत ब्रेकफास्ट में रोजाना बदल-बदल कर खाना दिया जाएगा। इसमें दलिया, खिचड़ी के अलावा सप्ताह में एक या दो दिन दूध देने का भी प्रविधान किया गया है। इसके अलावा ताजी सब्जियां, फल को भी डाइट प्लान में शामिल किया गया है। तीन मई को होने वाली एसएसए की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। गवर्निंग काउंसिल की मंजूरी मिलने के बाद इसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को भेजा जाएगा। 21 मई को शिक्षा मंत्रालय में होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगेगी। यह तय है कि मौजूदा शैक्षणिक सत्र सत्र से मिड डे मील के साथ बच्चों को ब्रेकफास्ट भी दिया जाएगा।

अभी तक पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए है व्यवस्था

अभी तक मिड डे मील केवल कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों को दिया जाता है। अब इसे प्री प्राइमरी के लिए भी शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी बजट भाषण में इसकी घोषणा की थी। मिड डे मील के तहत पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चों को 100 ग्राम चावल और छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को 150 ग्राम चावल प्रतिदिन मिलते हैं। सब्जी 60 ग्राम, दाल 30 ग्राम, घी पांच ग्राम, नमक तीन ग्राम, मसाला दो ग्राम, प्याज 10 ग्राम, ड्राई फ्रूट छह ग्राम प्रति विद्यार्थी दिए जाते हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक शुभकर्ण ङ्क्षसह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि प्लान तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इसे सब्मिट कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी