CM Jairam Delhi Tour : 29 को दिल्ली जाएंगे मुख्यमंत्री जयराम, छह हजार करोड़ के एमओयू होंगे साइन

CM Jairam Delhi Tour कोरोना महामारी के बावजूद उद्योगपति हिमाचल में निवेश के लिए करने में रुचि दिखा रहे हैं। इसका प्रमाण निवेश के लिए हो रहे एमओयू हैं। अब दिल्ली में निवेश के इच्छुक उद्योगपति उद्योग विभाग के साथ एमओयू हस्ताक्षरित करने के लिए जुटने वाले हैं।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 09:34 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:56 AM (IST)
CM Jairam Delhi Tour : 29 को दिल्ली जाएंगे मुख्यमंत्री जयराम, छह हजार करोड़ के एमओयू होंगे साइन
29 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दिल्ली जाएंगे । जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। CM Jairam Delhi Tour, कोरोना महामारी के बावजूद उद्योगपति हिमाचल में निवेश के लिए करने में रुचि दिखा रहे हैं। इसका प्रमाण निवेश के लिए हो रहे एमओयू हैं। अब दिल्ली में निवेश के इच्छुक उद्योगपति उद्योग विभाग के साथ एमओयू हस्ताक्षरित करने के लिए जुटने वाले हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 29 सितंबर को दिल्ली दौरे पर जा रहे हैं। दो दिवसीय दौरे में 30 सितंबर को फिक्की में एमओयू कार्यक्रम होगा, जिसमें छह हजार करोड़ के एमओयू साइन होंगे।

अक्टूबर में दूसरी ग्राउंड ब्रेङ्क्षकग सेरेमनी की तैयारियां चल रही हैं, जिससे 15 हजार करोड़ का निवेश आने की उम्मीद है। प्रदेश दौरे पर आए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल हिमाचल को निवेशकों के लिए उत्कृष्ट केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए दूसरे राज्यों के लिए प्रेरणादायी बताकर गए है। व्यापार में सुगमता की दिशा में भी हिमाचल देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है।

प्रदेश सरकार ने 2019 को धर्मशाला में राइङ्क्षजग हिमाचल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन हुआ था, जिसमें 96 हजार करोड़ निवेश के लिए 703 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुए थे। उसके बाद सरकार ने एक और कदम आगे बढ़ाते हुए सम्मेलन के दो माह के भीतर 13,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेङ्क्षकग समारोह भी आयोजित किया।

दिल्ली में डटे हैं अधिकारी

उद्योग विभाग के अधिकारियों की एक टीम कई दिन से दिल्ली में डटे हैं। अधिकारियों की मेहनत रंग लाती नजर आ रही है। अब छह हजार करोड़ का निवेश आना तय माना जा रहा है। इससे पहले चंडीगढ़ में उद्योग मंत्री बिक्रम ङ्क्षसह की मौजूदगी में 3300 करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित हुए थे। उद्योगपतियों को पसंद की जमीन उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त दूसरी औपचारिकताएं पूरी करने में सरकारी मशीनरी सहायक के तौर पर काम कर रही है।

राज्य सरकार ने निवेशकों को लाने की जिम्मेदारी सौंपी है। जिसे विभाग निभाने का प्रयास कर रहा है। निवेश के इच्छुक उद्योगपतियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकार दूसरी ग्राउंड ब्रेङ्क्षकग सेरेमनी की ओर बढ़ रही है।

-राकेश प्रजापति, निदेशक राज्य उद्योग विभाग।

chat bot
आपका साथी