हिमाचल में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी एनर्जी एफीशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड

Vehicle Charging Point in Himachal हिमाचल प्रदेश में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने और ढांचागत सुविधा स्थापित करने के लिए वीरवार को हिमाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति निगम और एनर्जी एफीशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 06:49 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 07:19 AM (IST)
हिमाचल में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी एनर्जी एफीशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड
हिमाचल प्रदेश में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने और ढांचागत सुविधा स्थापित करने के लिए वीरवार को हिमाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति निगम और एनर्जी एफीशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत एनर्जी एफीशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की सब्सिडियरी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेगी। हिमाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति निगम के मंडलीय प्रबंधक अरविंद कुमार शर्मा और एनर्जी एफीशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के राज्य प्रमुख मनीष कौशल ने किए।

इस अवसर पर मनीष कौशल ने कहा कि वाहन क्षेत्र तेजी से बदल रहा है तथा भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर राष्ट्रीय मिशन को मंजूरी दी है। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से बढ़ावा देने के लिये बुनियादी ढांचा प्रमुख जरूरत है। चार्जिंग स्टेशन लगने से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों के जरिये एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिये प्रोत्साहित होंगे।

इससे भविष्य में ऐसे वाहनों का उपयोग बढ़ेगा और तेल आयात पर भारत सरकार की निर्भरता भी कम होगी। इससे भारत में विद्युत क्षमता में विस्तार को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे काफी हद तक देश की ऊर्जा सुरक्षा की स्थिति में सुधार होगा और यह परिवहन क्षेत्र द्वारा ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में भी कमी लाने में मददगार साबित होगा, जिस से प्रदूषण मैं भी कमी आयेगी।

बिजली से चलने वाले वाहनों की चार्जिंग को बनेंगे 12 स्टेशन

राजधानी में 12 स्थानों पर बिजली के चार्जिंग स्टेशन लगाने के फैसले पर शुक्रवार को होने वाली मासिक बैठक में मंजूरी मिल सकती है। मेयर सत्या कौंडल की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इसे मंजूरी दी जानी है। शहर में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए ये चार्जिंग प्वाइंट लगेंगे। इसके लिए स्थल भी चिंहित कर लिए हैं। इसके तहत स्नो व्यू पार्किंग, ऑकलैंड, लांगवुड, लिफ्ट, अमर भवन जाखू, अड्डा विला अनाडेल, कैथू, चौड़ा मैदान, समरहिल, चक्कर, कच्चीघाटी, ढींगरा इस्टेट में स्थान चिन्हित किए गए हैं। आठ और जगह भी कुछ स्थान चिन्हित किए गए हैं। इसके साथ ही सभी पार्षदों से अपने-अपने वार्ड में इलेक्ट्रिकल स्टेशन लगाने के लिए स्थान चिन्हित करने को भी कहा ताकि आने वाले दिनों में और इलेक्ट्रिकल स्टेशन शहर में लगाया जा सके। इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रयोग में लाने से ना सिर्फ रोजाना लगने वाली लागत कम होगी, बल्कि पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने में भी मदद करेंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों को आसानी से चार्ज कर सकते हैं, जिसकी चार्जिंग कॉस्ट ईंधन कीमतों भी लोगों के पहुंच में होगी।

chat bot
आपका साथी