चंडीगढ़ शिमला फोरलेन का निर्माण जल्‍द होगा पूरा, मार्च माह में शुरू हो सकता है तीसरे चरण का काम

Chandigarh Shimla Fourlane चंडीगढ से शिमला फोरलेन के तीसरे चरण का कार्य अब जल्द ही शुरू होने की संभावना है। नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया ने अब एक बार फिर नए सिरे से इसकी शुरूआत की है। इस डीपीआर की फाइनल रिपोर्ट कंपनी को मार्च माह तक सौंपनी होगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:18 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:18 AM (IST)
चंडीगढ़ शिमला फोरलेन का निर्माण जल्‍द होगा पूरा, मार्च माह में शुरू हो सकता है तीसरे चरण का काम
चंडीगढ से शिमला फोरलेन के तीसरे चरण का कार्य अब जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

सोलन, सुनील शर्मा। Chandigarh Shimla Fourlane, चंडीगढ से शिमला फोरलेन के तीसरे चरण का कार्य अब जल्द ही शुरू होने की संभावना है। नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया ने अब एक बार फिर नए सिरे से इसकी शुरूआत की है। एनएचएआई ने अब कंसल्टेंसी कंपनी को एक बार फरि कैथलीघाट से ढली तक के फोरलेन निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करने का टेंडर जारी किया है। इस डीपीआर की फाइनल रिपोर्ट कंपनी को मार्च माह तक सौंपनी होगी। सोलन के परवाणू से शिमला तक के मार्ग को एनएचएआई द्वारा तीन चरणों में तैयार करवाया जा रहा है। इसके पहले चरण का कार्य लगभग पूरा होने के स्तर पर है, वहीं दूसरे चरण का कार्य भी रफ्तार में चल रहा है। तीसरे चरण के कार्य को एक कंपनी अधर में ही छोड़कर चली गई थी, जिससे इस फोरलेन निर्माण में अड़चन पैदा हो गई थी। अब हाइवे अथारिटी ने एक बार फिर इसकी पहल की है।

1440 करोड़ में दिया था टेंडर

तीसरे चरण के फोरलेन निर्माण कार्य चेतक इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी को 1440 करोड़ रुपए में दिया गया था। इस कंपनी को इस बजट में शिमला के कैथलीघाट से ढली तक फोरलेन मार्ग तैयार करना था। चेतक कंपनी ने इस निर्माण कार्य को शुरू कर दिया था और लगभग 300 कर्मचारियों को भी नौकरी पर रखा था। कंपनी ने इस काम को शुरू तो किया लेकिन वह इसे पूरा किए बिना ही यहां से अपना कामकाज समेटकर चलते बनी। कंपनी का कहना था कि यह उनके लिए घाटे का सौदा साबित हो रहा है। इसके चलते उन्होंने अपना काम समेट लिया और एनएचएआई को एक नोटसि जारी कर अपना काम बंद करने की गुजारिश कर दी थी।

तीन चरणों में हो रहा निर्माण

जल्द ही चंडीगढ़ से शिमला तक पर्यटकों को शानदार फोरलेन पर सफर करने का आनंद मिलेगा। इसके लिए इन दिनों प्रयास जोरों पर चल रहे हैं। चंडीगढ़ से परवाणू तक पहले से ही फोरलेन तैयार हो चुका है। अब इसके आगे परवाणू से सोलन तक ग्रिल इंफ्रा कंपनी और सोलन से कैथलीघाट तक एरिफ इंजीनियङ्क्षरग कंपनी फोरलेन के कार्य को कर रही है। वहीं अब तीसरे चरण के कार्य के लिए कैथलीघाट से शिमला तक एक अन्य कंपनी को टेंडर जारी करने की कवायद तेज हो गई है।

मार्च माह तक तैयार होगी डीपीआर

नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया शिमला के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुरेश शर्मा ने कहा कि तीसरे चरण का कार्य भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए पहले जिस कंपनी को काम दिया था, वह छोडकर चली गई थी। अब एक बार फरि नए सिरे से इसकी डीपीआर तैयार करवाई जा रही है। फाइनल डीपीआर तैयार करने का अंतिम समय कंपनी को मार्च माह तक दिया गया है। फाइनल रिपोर्ट आने के बाद नए सिरे से इस निर्माण कार्य के लिए टेंडर किए जाएंगे ताकि शिमला तक का फोरलेन निर्माण कार्य पूरा किया जा सके।

chat bot
आपका साथी