पांच साल में भी बहाल नहीं हुई हिमानी चामुंडा हैली टैक्सी सेवा

आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं बनी लेकिन आज तक कोई भी प्रस्तावित योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। मंदिर को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए वर्ष 2014 के दौरान आर्यन एविएशन कंपनी ने हैली टैक्सी सेवा का ट्रायल किया था

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:31 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:31 AM (IST)
पांच साल में भी बहाल नहीं हुई हिमानी चामुंडा हैली टैक्सी सेवा
हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं बनी ,लेकिन आज तक कोई भी प्रस्तावित योजना सिरे नहीं चढ़ पाई।

योल , सुरेश कौशल। आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं बनी ,लेकिन आज तक कोई भी प्रस्तावित योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। मंदिर को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए वर्ष 2014 के दौरान आर्यन एविएशन कंपनी ने हैली टैक्सी सेवा का ट्रायल किया था, लेकिन मौसम की बेरूखी ने साथ नहीं दिया।

इसी वजह से नवंबर 2014 के दौरान कंपनी बोरी बिस्तर समेट चली गई। फिर मार्च 2015 के दौरान आर्यन एविएशन कंपनी ने सेवाएं शुरु तो की, लेकिन, किराया ज्यादा होने की वजह से चौपर काफी दिनों तक हैली पैड पर ही लैंड रहा। इसी दौरान कम्पनी को कुछ तकनीकी अड़चनें आने पर फिर यह सेवाएं स्थायी तौर पर बंद करनी पडी। मई 2016से नवंबर 2016 तक  सुमित एशियन कंपनी के चौपर ने काफी सफल उड़ाने भरी, लेकिन डाढ पंचायत ने जमीन लीज पर देने के लिए साफ इंकार कर दिया, इससे कंपनी को वापस जाना पड़ा।

हालांकि लाखों रुपये खर्च कर डाढ़ में दोनों कंपनियों ने डाढ़ मेला मैदान में हैली पैड ओर अन्य कार्य करवाए थे । इसी तरह हिमानी चामुंडा मंदिर के समीप चौपर को लैंड करने के लिए मंदिर प्रशासन ने अनुमानित तीन लाख रुपये की लागत से हैली पैड का निर्माण किया था जो आज धूल फांक रहा है। यहां बता दे कि हैली टैक्सी सेवा को वहाल रखने के लिए प्रशासन और स्थानीय निकाय का आपसी तालमेल ही वन पाया। वहीं किसी ने भी इस विषय पर गम्भीरता से विचार नहीं किया ।वहरहाल अव यह सेवाएं वहाल होगी या नहीं यह तो वर्तमान सरकार पर निर्भर करता है।

क्या कहते हैं मंदिर सहायक अायुक्त

सहायक मंदिर अायुक्त एवं एसडीएम डा. हरीश गज्जू का कहना है कि हिमानी चामुंडा मंदिर हैली टैक्सी सेवा का मामला सरकार ही तय कर सकती है। प्रशासन को जैसे आदेश होंगे अगली कार्रवाई की जा सकती है ‌।

क्या कहती है कंपनी

अार्यन एविएशन कंपनी दिल्ली के कर्नल वेद शर्मा का कहना है कि कुछ तकनीकी अड़चनों के चलते कंपनी को हिमानी चामुंडा मंदिर के लिए हैली टैक्सी सेवाएं बंद करनी पड़ी। यदि हिमाचल सरकार फिर मौका दे तो हमारी कंपनी तैयार है ।

chat bot
आपका साथी