केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में पीएचडी की 199 रिक्त सीटों में प्रवेश के लिए खुल गया पोर्टल,19 तक कर सकते हैं आवेदन

केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला विभिन्न विभागों में पीएचडी के लिए रिक्त 199 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा लेगा। सीटों को भरने के लिए सीयू प्रशासन ने शेड्यूल जारी कर दिया है। जानकारी शोध निदेशक प्रो. प्रदीप नायर की ओर से सीयू की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 12:55 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 12:55 PM (IST)
केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में पीएचडी की 199 रिक्त सीटों में प्रवेश के लिए खुल गया पोर्टल,19 तक कर सकते हैं आवेदन
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला विभिन्न विभागों में पीएचडी के लिए रिक्त 199 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा लेगा।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला विभिन्न विभागों में पीएचडी के लिए रिक्त 199 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा लेगा। विभिन्न विभागों में रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए सीयू प्रशासन ने शेड्यूल जारी कर दिया है। जानकारी शोध निदेशक प्रो. प्रदीप नायर की ओर से सीयू की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

सूचना के अनुसार सीयू के वि‌भिन्न विभागों में पीएचडी के अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए कई सीटें रिक्त रही हैं। इसके चलते इन सीटों को भरने के लिए 23 नवंबर को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आनलाइन पोट्रल आज से खुल गया है 19 नवंबर तक आनलाइन आवेदन होंगे। इसके लिए अभ्यर्थी यूजीसी नेट जेआरएफ के साथ, यूजीसी सीएसआइआर नेट जीआरएफ के साथ, आइसीआर नेट जीआरएफ के साथ एसएलईटी व जीएटीई, टीचर्स फेलोशिप होल्डर, एमफिल शोध पात्रता परीक्षा , पीएचडी में दो प्रक्रियाएं अपनाई जाएंगी।

एंट्रांस टेस्ट में जो क्वालीफाइ करेंगे वह दूसरी स्टेज में जाएंगे। जहां पर इंट्रेक्शन व इंटरव्यू व बाइवा आयोजित होगा। करीब 199 सीटें विभिन्न विभागों में रिक्त हैं। इनमें सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपये, ओबीसी नॉन क्रिमीकेटेगिरी के लिए 400 व एससी, एसटी व दिव्यांग के लिए दो सौ रुपये की फीस हैं। 23 नवंबर को दाखिला पत्र लोड हो पाएंगे। 28 नवंबर को एंट्रांस टेस्ट होगा और 2 दिसंबर को परिणाम घोषित होगा। एंट्रांस टेस्ट धर्मशाला, शाहपुर व देहरा सीयू कैंपस में होगा।

chat bot
आपका साथी