केंद्रीय विश्‍वविद्यालय का परिसर 70 फीसद देहरा और 30 फीसद धर्मशाला में बनेगा, कुलपति ने स्‍पष्‍ट की स्थिति

Central University Himachal Pradesh हिमाचल प्रदेश केंद्रीय वश्विविद्यालय के कुलपति डाक्‍टर रोशन लाल शर्मा ने कहा केंद्रीय विवि परिसर 30 फीसद धर्मशाला में व 70 फीसद देहरा में बनेगा। केंद्रीय विवि का भवन धर्मशाला में भी बनेगा व मुख्यालय धर्मशाला ही रहेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 01:15 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 03:00 PM (IST)
केंद्रीय विश्‍वविद्यालय का परिसर 70 फीसद देहरा और 30 फीसद धर्मशाला में बनेगा, कुलपति ने स्‍पष्‍ट की स्थिति
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय वश्विविद्यालय के कुलपति डाक्‍टर रोशन लाल शर्मा

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Central University Himachal Pradesh, हिमाचल प्रदेश केंद्रीय वश्विविद्यालय के कुलपति डाक्‍टर रोशन लाल शर्मा ने कहा केंद्रीय विवि परिसर 30 फीसद धर्मशाला में व 70 फीसद देहरा में बनेगा। केंद्रीय विवि का भवन धर्मशाला में भी बनेगा व मुख्यालय धर्मशाला ही रहेगा। भारी इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर वाले भवनों वाले स्कूल देहरा में बनेंगे। कम इन्‍फ्रास्ट्रक्चर वाले स्कूल धर्मशाला में बनेंगे। शाहपुर में कोई भी भवन नहीं बनेगा। कुलपति रोशन लाल शर्मा पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि 14 जून को देहरा कैंपस के लिए जमीन मिली है, बहुत खुशी की बात है। धर्मशाला में भी जल्द ही मिल जाएगी। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद धर्मशाला की जमीन को भी स्वीकृति मिल जाएगी।

धर्मशाला में जमीन पूरी तरह सर्वे रिपोर्ट पर आधारित है। अगर अब रिपोर्ट सही नहीं आई तो अगला विकल्प देखा जाएगा। हमारे लिए अच्छी बात है कि हर अधिकारी सक्रिय है। धर्मशाला भूमि को लेकर अगर जरूरत पड़ी तो निजी भूमि को भी अधिग्रहित किया जाएगा। अगर भूमि मिल जाती है तो सीयू प्रशासन अपनी ओर से सड़क के लिए अलग मास्टर प्लान बनाएगा।

देहरा की भूमि पर भवन नियोजित तरीके से बनेगा। इसकी एवज में हमारा शैक्षणिक कार्य प्रभावित नहीं होगा। निर्माण को लेकर निर्माण कमेटी से बैठक होगी। कम से कम समय में निर्माण पूरा किया जाएगा। देहरा में कौन कौन से स्कूल चलेंगे इस बारे में अभी निर्णय नहीं हुआ है। लेकिन जितने अभी हैं वो वहीं चलेंगे। देहरा में जितनी भूमि मिलनी थी मिल चुकी है। 300 हेक्टेयर की जरूरत है नियमों के अनुसार देहरा में 115 हेक्टेयर में परिसर बनेगा। सीयू परिसर के लिए इससे ज्यादा जरूरत नहीं है। प्रस्ताव भी इतने का ही दिया था।

यह भी पढ़ें: कॉलेज छात्रावास निर्माण में गड़बड़झाला, विजिलेंस की प्रारंभिक जांच में सही पाए गए आरोप

यह भी पढ़ें: अवैध खनन की शिकायतों पर एनजीटी की टीम पहुंची हिमाचल, हाईकोर्ट के रिटायर जज की अगुवाई में स्‍वां में दबिश

chat bot
आपका साथी