मनाली-लेह मार्ग पर बनेंगी चार सुरंग, सालभर देश से जुड़ा रहेगा लद्दाख, शिंकुला दर्रे पर 4200 मीटर टनल बनेगी

Union Minister Gadkari केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अटल टनल रोहतांग का दौरा करने पहुंचे। उन्‍होंने टनल में रखी विजिटर बुक में संदेश भी लिखा। हिमाचल में 19 यातायात सुरंगों का निर्माण किया जाएगा। आठ का काम जारी 11 का एक साल में शुरू होगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:14 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:32 PM (IST)
मनाली-लेह मार्ग पर बनेंगी चार सुरंग, सालभर देश से जुड़ा रहेगा लद्दाख, शिंकुला दर्रे पर 4200 मीटर टनल बनेगी
केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अटल टनल रोहतांग पहुंचने पर विज‍िटर बुक में लिखते हुए।

मनाली, जागरण संवाददाता। Central Minister Nitin Gadkari in Himachal, केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अटल टनल रोहतांग का दौरा करने पहुंचे। उन्‍होंने टनल में रखी विजिटर बुक में संदेश भी लिखा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे। शिंकुला टनल के लिए दो अलाइनमेंट आई थीं, 4200 मीटर की एलाइनमेंट फाइनल कर दी है। इस टनल का निर्माण जल्‍द शुरू कर दिया जाएगा। हिमाचल में 19 यातायात सुरंगों का निर्माण किया जाएगा। आठ का काम जारी, 11 का एक साल में शुरू होगा। मनाली लेह मार्ग पर चार और यातायात सुरंग बनने से लेह लद्दाख साल भर देश से जुड़ा रहेगा। सीमावर्ती लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी। बारालाचा दर्रे पर भी टनल का निर्माण किया जाएगा। सभी सुरंगों का निर्माण होने से हिमाचल में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। अटल रोहतांग सुरंग से पर्यटन बढ़ा है।

गडकरी ने अटल टनल निहारने के बाद बीआरओ की सराहना की और कहा कि शिंकुला, बारालाचा, तंगलंगला, लाचुंगला में भी सुरंगों का निर्माण बीआरओ करेगा। नितिन गडकरी ने कहा अटल टनल देखने का आज सौभाग्‍य प्राप्‍त हुआ है। टनल बनने से लेह तक का सफर कम हुआ है। जोजिला पास में टनल का निर्माण कर सेना की राह आसान हुई है। अब शिंकुला पास पर टनल निर्माण कर कारगिल सीमा की दूरी और घटाएंगे।

इसके अलावा प्रदेश में चल रही विभिन्न परियोजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। केंद्रीय मंत्री पांच दिवसीय हिमाचल पहुंचे हैं। केंद्रीय मंत्री के दौरे से हिमाचल को कई नए प्रोजेक्ट शुरू होने की आस है। गडकरी अटल टनल रोहतांग को निहारने के बाद धुंधी व लाहुल के नार्थ पोर्टल जाएंगे। नार्थ पोर्टल में उनका स्वागत लाहुली परंपरा के अनुसार होगा।

केंद्रीय मंत्री आज मनाली में ब्यास नदी पर 12.86 करोड़ से तैयार पुल का उद्घाटन भी करेंगे। डबललेन पुल 80 मीटर लंबा है व 28 मीटर चौड़ा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाए पुल से मनाली में यातायात जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री के दौरे के संबंध में बताया कि गडकरी वीरवार को अटल टनल का दीदार करेंगे। इसके बाद प्रदेश में चल रहे प्रोजेक्ट को लेकर समीक्षा बैठक होगी। कुछ प्रोजेक्ट के उद्घाटन व शिलान्यास किए जाएंगे। मनाली में देश-विदेश के पर्यटक आते हैं। पर्यटकों को आने-जाने के लिए अच्छी सड़क सुविधा हो, इस बात पर भी विस्तृत चर्चा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी