केंद्र सरकार ने दो करोड़ रुपये ज्वालामुखी के सुंदरीकरण के लिए किए स्वीकृत

भाजपा नेता रामस्वरूप शास्त्री ने बताया कि स्थानीय विधायक एवं राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला के प्रयासों से विश्व बैंक और केंद्र सरकार द्वारा ज्वालामुखी जैसे ऐतिहासिक तीर्थ स्थल के लिए दो करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:13 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:13 AM (IST)
केंद्र सरकार ने दो करोड़ रुपये ज्वालामुखी के सुंदरीकरण के लिए किए स्वीकृत
ज्वालामुखी मंदिर के सौंदर्यकरण के लिए केंद्र सरकार ने 2 करोड़ रुपये का पैकेज स्वीकृत किया है।

ज्वालामुखी, जेएनएन। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर के सौंदर्यकरण और शहर में विकास की गति को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने 2 करोड़ रुपये का पैकेज ज्वालामुखी के लिए स्वीकृत किया है। भाजपा नेता रामस्वरूप शास्त्री ने बताया कि स्थानीय विधायक एवं राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला के प्रयासों से विश्व बैंक और केंद्र सरकार द्वारा ज्वालामुखी जैसे ऐतिहासिक तीर्थ स्थल के लिए दो करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं। जिससे न केवल ऐतिहासिक शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर का सुंदरीकरण होगा बल्कि शहर के विकास को भी गति प्रदान की जाएगी।

कहा, धवाला ने बुलाई है अधिकारियों की बैठक

उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक रमेश धवाला ने इस बाबत शीघ्र ही अधिकारियों की बैठक भी बुलाई है ताकि तय किया जा सके कि इस पैसे से किन-किन कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों को इससे सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया की ज्वालामुखी एक ऐतिहासिक शक्तिपीठ है यहां पर सालाना लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के लोग भी मां ज्वाला जी को अपने आराध्य देवी मानते हैं और हर शुभ कार्य में वे यहां पर पंधाडी देते हैं पूरे परिवार सहित यहां पर मां के दरबार में हाजिरी लगाते हैं ताकि उनके घर में सुख शांति समृद्धि और परिजनों पर मां की कृपा बनी रहे।

देश विदेश से अाते हैं श्रद्धालु

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर विश्व के मानचित्र पर अंकित है और यहां पर देश-विदेश से माता के भक्त हर साल माथा टेकने के लिए आते हैं पंजाब, हरियाणा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर और अन्य कई राज्यों से लोग यहां पर परिवार सहित माथा टेकने के लिए आते हैं और वे मनचाही मुरादे लेकर जाते हैं। ज्वालामुखी मैं वैसे तो मां ज्वालामुखी की असीम कृपा है परंतु फिर भी विकास की धारा हमेशा बहती रहती है,और आगे भी बहती रहेगी।

इस संदर्भ में मंदिर अधिकारी तहसीलदार ज्वालामुखी जगदीश शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत पैसे को खर्च करने के लिए स्थानीय विधायक रमेश धवाला की अध्यक्षता में शीघ्र ही बैठक बुलाई जाएगी। जिसमें जिलाधीश कार्यालय से भी प्रतिनिधि आएंगे और किन-किन विकास कार्यों पर यह धन खर्च किया जाएगा इसकी रूपरेखा तैयार की जाएगी।

chat bot
आपका साथी