हिमाचल में सीमेंट के दाम बढ़ने से घर बनाना हुआ महंगा, एसीसी व अंबूजा के दाम में हो रही लगातार बढ़ोतरी

Himachal Cement Rates हिमाचल प्रदेश अब घर बनाना महंगा हो गया। एसीसी व अंबूजा सीमेंट कंपनियों ने नवंबर से लेकर अप्रैल माह तक सीमेंट के प्रति बैग में बढ़ोतरी कर उपभोक्ताओं को लगातार झटके दे रही है। एसीसी गोल्ड के दाम में 29 रुपये इजाफा कर दिया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 07:21 AM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 08:43 AM (IST)
हिमाचल में सीमेंट के दाम बढ़ने से घर बनाना हुआ महंगा, एसीसी व अंबूजा के दाम में हो रही लगातार बढ़ोतरी
हिमाचल प्रदेश अब घर बनाना महंगा हो गया।

मंडी, संवाद सहयोगी। Himachal Cement Rates, हिमाचल प्रदेश अब घर बनाना महंगा हो गया। एसीसी व अंबूजा सीमेंट कंपनियों ने नवंबर से लेकर अप्रैल माह तक सीमेंट के प्रति बैग में बढ़ोतरी कर उपभोक्ताओं को लगातार झटके दे रही है। एसीसी सीमेंट कंपनी ने बीते पांच माह में एसीसी गोल्ड के दाम में 29 रुपये इजाफा कर दिया है। इस अवधि में सीमेंट कंपनी ने तीन बार दामों में बढ़ोतरी कर लाखों उपभोक्ताओं को झटका दिया है। कंपनी ने एसीसी सीमेंट (सुरक्षा) के दाम में भी करीब तीन रुपये का इजाफा कर दिया है। अब उपभोक्ताओं को सुरक्षा सीमेंट के प्रति बैग के लिए 410 रुपये खर्च करना पड़ रहा है। हिमाचल में नवंबर 2020 में एसीसी कंपनी अपने उपभोक्ताओं को एसीसी गोल्ड सीमेंट 435 रुपये प्रति बैग की दर से बेचती थी। लेकिन पांच माह की अवधि में कंपनी ने नवंबर में 21रुपये, फरवरी में पांच रुपये समेत तीन बार सीमेंट के दाम बढ़ा दिए है।

वर्तमान में ग्राहकों को एसीसी सीमेंट गोल्ड के एक बैग के लिए 464 रुपये का भुगतान करना पड़ रहा है। इसके अलावा एसीसी सीमेंट कंपनी ने (एसीसी सीमेंट सुरक्षा) के दाम में भी वृद्धि की है। इसके दाम को भी 407 रुपये प्रति बैग से बढ़ा कर 410 रुपये कर दिया है। इधर दूसरी ओर अंबूजा सीमेंट के दाम भी लगातार आसमान को छू रहे है। दो माह पूर्व अंबूजा सीमेंट प्रति बैग उपभोक्ताओं को 400 रुपये की दर से उपलब्ध हो रहा था। लेकिन वर्तमान में इसका दाम बढ़ कर 408 रुपये तक पहुंच गया है।

सीमेंट निर्माता कंपनी ने तीन बार दो से तीन तीन रुपये में बढ़ोतरी की है। अंबूजा प्लस व अंबूजा कवच के साथ दामों में भी बढ़ोतरी की है।सीमेंट के दाम बढ़ने से भवन निर्माण करने वालों को अब सीमेंट की खरीद के लिए अतिरिक्त पैसे का भुगतान करना पड़ रहा है।लोगों में इस बात का रोष है कि सीमेंट कंपनियां प्रदेश के संसाधनों का दोहन कर प्रदेश में ही सीमेंट को महंगी दरों पर बेच रही है, जबकि अन्य राज्यों में सीमेंट के दाम प्रदेश की अपेक्षा कम है।सरकार को सीमेंट कंपनियों के मनमाने रवैये पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाने चाहिए।

chat bot
आपका साथी