धर्मशाला व पालमपुर में केयर 4-यू हेल्थ सेंटर रखेगा आपकी सेहत का ख्याल

धर्मशाला क्षेत्र में हृदय रोगियों को उचित उपचार देने के लिए क्लीनिक शुरू किया गया है। अब दिल की गंभीर बीमारियों का इलाज केयर 4-यू हेल्थ केयर सेंटर पालमपुर तथा चिकित्सा डायग्नोस्टिक विपरीत वार मेमोरियल सिविल लाइन धर्मशाला में संभव हो सकेगा।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 10:32 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 10:32 PM (IST)
धर्मशाला व पालमपुर में केयर 4-यू हेल्थ सेंटर रखेगा आपकी सेहत का ख्याल
धर्मशाला व पालमपुर में केयर 4-यू हेल्थ केयर सेंटर शुरू किया गया। जागरण आर्काइव

पालमुपर, संवाद सहयोगी। धर्मशाला क्षेत्र में हृदय रोगियों को उचित उपचार देने के लिए क्लीनिक शुरू किया गया है। अब दिल की गंभीर बीमारियों का इलाज केयर 4-यू हेल्थ केयर सेंटर पालमपुर तथा चिकित्सा डायग्नोस्टिक विपरीत वार मेमोरियल सिविल लाइन धर्मशाला में संभव हो सकेगा।

नए क्लीनिक खुलने से अब हृदय रोग का उपचार करवाने के लिए मरीजों को चंडीगढ़ व दिल्ली जैसे बड़े शहरों में आर्थिक बोझ व समय की बर्बादी से छुटकारा मिलेगा। पालमपुर व धर्मशाला में क्लीनिक संचालक हृदय रोग विशेषज्ञ डा. आदर्श भार्गव ने बताया कि जिला कांगड़ा के लोगों को यह सुविधा घरद्वार पर उपलब्ध रहेगी। यूरोपियन आधुनिक तकनीक के तहत इन केंद्रों में हृदय से संबंधित हर बीमारी की मानिटङ्क्षरग की जाएगी, ताकि मरीजों को हृदयाघात से पूर्णतया छुटकारा मिल सके। केंद्र निदेशक एवं कार्डियोलॉजी कंसल्टेंट डाक्टर आदर्श भार्गव ने बताया कि हृदयघात के अनेक लक्षण हैं, इसमें सिरदर्द, चक्कर आना, सांस भारी होना, सांस लेने में तकलीफ होना, कंधों व गर्दन में दर्द होना, पेट दर्द व उल्टी आना इत्यादि सभी लक्षण दिल की बीमारी के लक्षण है। अगर इनमें कोई भी दो लक्षण मरीज में पाए जाते हैं, तो उन्हें अपना चेकअप करवा लेना चाहिए।

मधुमेह से पीडि़त मरीजों सावधानी बरतना जरूरी है। इसके अतिरिक्त दिल की बीमारी के लिए अधिक शराब का सेवन करना, मोटापा, नींद में जोर से खर्राटे लेना व अत्यधिक दिमागी स्ट्रेस लेना दिल की बीमारी को न्योता देने के बराबर है।

डा. आदर्श भार्गव ने बताया कि कोई भी मरीज सुबह नौ से एक बजे तक केयर 4-यू हेल्थ केयर सेंटर, निकट विशाल मेगा मार्ट पालमपुर तथा धर्मशाला में चिकित्सा डायग्नोस्टिक सेंटर, अपोजिट वार मेमोरियल सिविल धर्मशाला में शाम तीन बजे देर शाम तक हृदय रोगी मिल सकते हैं तथा बीमारी के लिए बेहतर इलाज व परामर्श भी ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी