यूरोप में बिकेगी बिलासपुर में बनी कार्डीसेप्स मशरूम की चाय

जिला बिलासपुर के घुमारवीं उपमंडल में स्थित कहलूर बायो साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं की टीम ने लगभग डेढ़ साल में उच्च प्रजाति के कार्डीसेप्स मशरूम की चाय तैयार की है। यह मशरूम की चाय लंदन व यूरोप के शहरों में बिकेगी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:55 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:55 PM (IST)
यूरोप में बिकेगी बिलासपुर में बनी कार्डीसेप्स मशरूम की चाय
बिलासपुर में मशरूम चाय लांच करते शोधकर्ता। जागरण

दकड़ी चौक, संवाद सहयोगी। जिला बिलासपुर के घुमारवीं उपमंडल में स्थित कहलूर बायो साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं की टीम ने लगभग डेढ़ साल में उच्च प्रजाति के कार्डीसेप्स मशरूम की चाय तैयार की है। इस प्रोडक्ट को प्रो. जयदेव ( प्रो. एवं हेड, डिपार्टमेंट आफ टी हसबेंडरी, कालेज आफ एग्रीकल्चर चौधरी सरवन कुमार हिमाचल कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर) ने लांंच किया है। कार्डीसेप्स मशरूम की चाय तैयार करने में कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर व इंग्लैंड की हेमकिशी लिमिटेड का सहयोग प्राप्त हुआ है। यह मशरूम की चाय लंदन व यूरोप के शहरों में बिकेगी।

इस चाय में कहलूर बायो साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर के तैयार किए कार्डीसेप्स मिल्टिरिस मशरूम व चौधरी सरवन कुमार हिमाचल कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर द्वारा तैयार आर्गेनिक ग्रीन टी का इस्तेमाल किया गया है। इस चाय में एंटी आक्सिडेंट््स और हेल्दी बायोमेटाबालिट््स है, जो हेल्थ के लिए लाभकारी हैं।

ये लाभ हैैं मशरूम चाय के

शोधकर्ता डा. अमित ठाकुर ने बताया कि औषधीय मशरूम कार्डिसेप्स पारंपरिक चिकित्सा के मूल्यवान स्रोत हैं। कई अध्ययन से पता चला है कि कार्डिसेप्स मशरूम थकान को कम करती है और शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाती है। यह एटीपी स्तर और एंटी आक्सिडेंट एंजाइम गतिविधि को बढ़ाकर मासपेशियों की शक्ति को बढ़ाता है तथा मासपेशियों में लैक्टिक एसिड के स्तर को भी कम करता है। इसके अलावा यह मशरूम एटीपी ऊर्जा अणुओं को बढ़ाता है और शरीर की एंटी आक्सिडेंट रक्षा को बढ़ाकर मुक्त कणों को हटाता है। यह मशरूम रक्त और यकृत ग्लाइकोजन स्तरों में इंसुलिन की उपलब्धता को भी बढ़ाता है। यह रक्त प्रवाह और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाकर व्यायाम के दौरान हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। इस प्रकार यह थकान को कम करता है और शरीर की शक्ति बढ़ाता है।

-----------

कैंसर के लिए भी रामबाण है मशरूम चाय

यह कार्डीसेप्स मशरूम चाय कैंसर के लिए भी लाभदायक है। कार्डिसेप्स में पाया जाने वाला कार्डिसेपिन कई तरीकों से एक मजबूत एंटीकैंसर एजेंट के रूप में सामने आया है। कई शोधों के अनुसार कार्डिसेपिन एंटी-मेटास्टेटिक और एंटी प्रोलिफेरेटिव प्रभाव के साथ-साथ एपोप्टोसिस को उत्प्रेरण के लिए उपयोगी पाया गया है। कार्डिसेपिन ट््यूमर के विकास और मेटास्टेसिस से संबंधित सिग्नङ्क्षलग मार्ग को नियंत्रित करता है।

------------------

आनलाइन बाजार में है उपलब्ध

यह चाय कंपनी के आनलाइन स्टोर, कारसेप स्टोर और अमेजन आनलाइन स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। भारत में इसकी मार्केङ्क्षटग अतिशा ट्रेडर्स मुरादाबाद द्वारा की जा रही है। एक डिब्बे में बीस टी बैग हैं, जिनकी कीमत आठ सौ रुपये है।

chat bot
आपका साथी