जसवां-परागपुर क्षेत्र को मोतियाबिंद से मुक्त करवाना ही लक्ष्य: कैप्टन संजय

कैप्टन संजय पराशर के सौजन्य से बुधवार को जसवां-परागपुर क्षेत्र की बाड़ी पंचायत में आखों के निशुल्क चेक अप कैंप का आयोजन किया गया। इस शिविर में 388 लाभार्थियों ने भाग लिया। 237 मरीजों को निशुल्क चश्मे वितरित किए गए। 302 मरीजों को आई ड्राप्स दिए गए।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 05:34 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 05:34 PM (IST)
जसवां-परागपुर क्षेत्र को मोतियाबिंद से मुक्त करवाना ही लक्ष्य: कैप्टन संजय
बाड़ी पंचायत में आखों के निशुल्क चेक अप कैंप का आयोजन किया गया।

डाडासीबा, संवाद सूत्र। कैप्टन संजय पराशर के सौजन्य से बुधवार को जसवां-परागपुर क्षेत्र की बाड़ी पंचायत में आखों के निशुल्क चेक अप कैंप का आयोजन किया गया। इस शिविर में 388 लाभार्थियों ने भाग लिया। कैंप में आए 237 मरीजों को निशुल्क चश्मे वितरित किए गए। 302 मरीजों को आई ड्राप्स दिए गए। जबकि आंख चेक करने वाले चिकित्सा विशेषज्ञों ने 24 मरीजों को आपरेशन करने की सलाह दी।

इन मरीजों का अपारेशन जालंधर में संजय पराशर के द्वारा करवाया जाएगा। इसके साथ ही कैंप में पहुंची 136 महिलाओं को निशुल्क सैनेटरी पैड भी वितरित किए गए। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक चले इस शिविर में कोरोना नियमों का भी अायोजकाें ने पूरा ख्याल रखा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कैप्टन संजय ने कहा कि जसवां-परागपुर और साथ लगते क्षेत्रों की जनता को मोतियाबिंद बीमारी से मुक्त करवाना ही उनका लक्ष्य है। हालांकि इसके लिए उन्होंने इस वर्ष के फरवरी माह में ही शुरूआत कर दी थी और स्वाणा, रौड़ी-कौड़ी और रीड़ी-कुठेड़ा में आखों के चेक अप कैंप के साथ अन्य बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सक इन गांवों में बुलाकर मरीजों का इलाज करवाने की व्यवस्था भी की।

इन शिविरों में तीन हजार से ज्यादा लाभार्थियों को चश्मे व दवाईयाें का वितरण किया गया तो 212 मरीजों के मोतियाबिंद का सफल आपरेशन करवाया गया। इसके बाद जसवां-परागपुर क्षेत्र के दूरदराज के गांवों में भी ऐसे मेडीकल कैंप लगाने का प्लान था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ने से सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे आयोजनों पर रोक लगा दी गई। हालांकि हमारी टीम कोरोनाकाल में भी सक्रिय रही, वहीं अब नियम व शर्तों के साथ मेडीकल कैंप के आयोजन के बाद फिर से सुदूर ग्रामीण क्षेत्राें मेें ऐसे मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे। कहा कि गांवों में विशेष रूप से कई बुजुर्ग अपनी आखों या कानों का इलाज अार्थिक या अन्य कारणों से अपना इलाज करवाने में अक्षम होते हैं।

ऐसी परिस्थिति में वे कहीं न कहीं अपने स्वास्थ्य से भी समझौता करते हैं। इसी को मद्देनजर उन्होंने यह मुहिम शुरू की थी और जब तक यह क्षेत्र मोतियाबिंद से मुक्त नहीं हो जाता, उनका यह अभियान जारी रहेगा। कार्यक्रम में पहुंचे बाड़ी पंचायत के उपप्रधान विवेक जसवाल ने कहा कि कैप्टन संजय पिछले लंबे समय से समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कोरोनाकाल में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के अलावा शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में भी अपने निजी संसाधनों से क्षेत्र की जनता की सेवा की है।

बाड़ी पंचायत में आखों के निशुल्क कैंप लगाने के लिए वह पराशर का आभार व्यक्त करते हैं। मेडिकल कैंप में रिटायर्ड कैप्टन रंजीत सिंह, रिटायर्ड कैप्टन शिव कुमार,वार्ड पंच अंजू वाला, वार्ड पंच सुमन कुमारी, शिव कुमार, दिलावर सिंह, गुरबख्श सिंह, अनिल जंबाल, स्थानीय महिला मंडल प्रधान सुर्दशना देवी और शंकुतला देवी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी