धर्मशाला में विश्व रेबीज़ दिवस पर 10 दिवसीय टीकाकरण शिविर 28 सितंबर से होगा शुरू

रेबीज 99 फीसद घातक पर 100 फीसद रोकथाम योग्य है। रेबीज़ 99 प्रतिशत घातक है। लेकिन 100 फीसद रोकथाम योग्य है। धर्मशाला में विश्व रेबीज दिवस पर 28 दिसंबर को दस दिवसीय सामूहिक रेबीज टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 03:17 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 03:17 PM (IST)
धर्मशाला में विश्व रेबीज़ दिवस पर 10 दिवसीय टीकाकरण शिविर 28 सितंबर से होगा शुरू
धर्मशाला में विश्व रेबीज दिवस पर 28 दिसंबर को शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। रेबीज 99 फीसद घातक पर 100 फीसद रोकथाम योग्य है। रेबीज़ 99 प्रतिशत घातक है। लेकिन 100 फीसद रोकथाम योग्य है। धर्मशाला में विश्व रेबीज दिवस पर 28 दिसंबर को दस दिवसीय सामूहिक रेबीज टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। धर्मशाला एनिमल रेस्क्यू स्टाफ़ रेबीज़ के खिलाफ 2000 कुत्तों के टीकाकरण के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए टीमों में विभाजित होकर अपने क्षेत्रों में टीकाकरण के समन्वय के लिए समय से पहले स्थानीय स्ट्रीट डॉग फीडरों के संपर्क में रहेगा। प्रत्येक कुत्ते को टीकाकरण के बाद पेंट से चिह्नित किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रयासों का दोहराव न हो और प्रत्येक टीका प्रति गांव दर्ज किया जाएगा।

रेबीज 99 फीसद घातक पर 100 फीसद रोकथाम योग्य

रेबीज़ 99 प्रतिशत घातक है। लेकिन 100 फीसद रोकथाम योग्य है। वर्ष 2019 में (कोविड के कारण 2020 में कोई नहीं) धर्मशाला एनिमल रेसक्यू द्वारा जनसंख्या की गणना की गई थी, वैज्ञानिक सर्वेक्षण में कोतवाली बाजार से सकोह तक, योल तक और खनियारा तक के क्षेत्र में 4200 कुत्तों का अनुमान लगाया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठनऔर ग्लोबल अलायंस फॉर रेबीज कंट्रोल के अनुसार, भारत जैसे उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में बीमारी के उन्मूलन के लिए 70 फीसद कुत्तों की आबादी (बेसहारा और पालतू जानवर) को रेबीज़ के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए। 2000 कुत्तों का हमारा लक्ष्य, यदि हासिल किया जाता है, तो उपरोक्त क्षेत्र के केवल 47फीसद तक ही पहुंच पाएगा। संस्था की मीडिया प्रभारी प्रतिभा राणा व सुजाता ने दी।

अज्ञात कुत्ते के काटने पर यह करें

समुदाय को अभी भी किसी अज्ञात कुत्ते द्वारा काटने के बाद की प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है। घाव को तुरंत साबुन और पानी, या अकेले पानी से 15 मिनट के लिए धो लें। जोखिम के बाद टीकाकरण की एक श्रृंखला के लिए तुरंत आंचलिक अस्पताल में टीकाकरण के लिए संपर्क करें। हर साल धर्मशाला एनिमल रेस्क्यू टीकाकरण की संख्या में वृद्धि करता है, लेकिन कम कर्मचारियों और सीमित धन के साथ, वे अभी भी 70फीसद तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समुदाय और स्थानीय सरकार से अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होगी। भारत के स्ट्रीट डॉग की आबादी 35-40 करोड़ के बीच होने का अनुमान है।

2019 में मिल चुका है पुरस्कार

रेबीज टीकाकरण, नसबंदी, स्ट्रीट एनिमल रेस्क्यू, स्ट्रीट एनिमल फीडिंग, स्थानीय कुत्तों को गोद लेने के लिए प्रोत्साहन और सामुदायिक शिक्षा 2008 में स्थापित, धर्मशाला एनिमल रेस्क्यू ने विश्व रेबीज दिवस 2019 में एशिया पुरस्कार प्राप्त किया और 2015 से इंटरनेशनल के शेल्टर सपोर्ट फंड का प्राप्तकर्ता रहा है।

chat bot
आपका साथी