घुमंतू भेड़पालकों के लिए शिविर लगाएगा पशुपालन विभाग, कल देहरा में त्रिलोक कपूर की मौजूदगी में लगेगा

Camp for Shepherd भेड़पालकों के दुख दर्द को बांटने के लिए पशुपालन विभाग की ओर से विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें भेड़पालकों की समस्याओं का समाधान होगा और उन्हें तकनीकी रूप से भी जागरूक किया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 02:03 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 02:03 PM (IST)
घुमंतू भेड़पालकों के लिए शिविर लगाएगा पशुपालन विभाग, कल देहरा में त्रिलोक कपूर की मौजूदगी में लगेगा
हिमाचल प्रदेश वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर।

धर्मशाला, जेएनएन। भेड़पालकों के दुखदर्द को बांटने के लिए पशुपालन विभाग की ओर से विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें भेड़पालकों की समस्याओं का समाधान होगा और उन्हें तकनीकी रूप से भी जागरूक किया जाएगा। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. संजीव धीमान ने बताया घुमंतू भेड़पालकों की समस्याओं को दूर करने के लिए विभाग जिला भर में अलग जगहों पर शिविर का आयोजन करेगा। इसी कड़ी में देहरा में घुमंतू भेड़पालकों के लिए शिविर का आयोजन देहरा के विश्राम गृह में तीन मार्च को किया जा रहा है। इस शिविर में वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

पशुपालन विभाग के डाक्टर भेड़ पालकों की समस्याओं का समाधान करेंगे और उन्हें भेड़पालन में जरूरी महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे। उन्हें बताया जाएगा कि भेड़ों में व बकरियों में कौन कौन सी बीमारियां किस परिस्थिति में हो सकती हैं। ऐसे में घुमंतू भेड़-बकरी पालकों को विभाग की ओर से विशेष किट भी दी जाएंगी।

किट में दवाइयां, टार्च, लालटेन व अन्य सामग्री शामिल होगी। देहरा में होने वाली बैठक में दो सौ से ढाई सौ के करीब घुमंतू भेड़पालक हिस्सा लेंगे। इसी तरह का शिविर नूरपुर, ज्वालामुखी, कोटला व अन्य स्थानों में भी लगने प्रस्तावित हैं।

chat bot
आपका साथी