बिना परीक्षा प्रमोट नहीं होंगे कॉलेज विद्यार्थी, 13 जुलाई से दाखिले शुरू, स्कूलों के पाठ्यक्रम पर बोर्ड लेगा फैसला

Cabinet Decision हिमाचल में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) कक्षाओं के छात्रों को प्रमोट कर सीधे अगली कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 06:05 PM (IST)
बिना परीक्षा प्रमोट नहीं होंगे कॉलेज विद्यार्थी, 13 जुलाई से दाखिले शुरू, स्कूलों के पाठ्यक्रम पर बोर्ड लेगा फैसला
बिना परीक्षा प्रमोट नहीं होंगे कॉलेज विद्यार्थी, 13 जुलाई से दाखिले शुरू, स्कूलों के पाठ्यक्रम पर बोर्ड लेगा फैसला

शिमला, जेएनएन। हिमाचल में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) कक्षाओं के छात्रों को प्रमोट कर सीधे अगली कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। स्नातक के छठे समेस्टर की वार्षिक परीक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होगी। स्नातकोत्तर कक्षाओं की परीक्षाओं को सितंबर महीने में करवाया जाएगा। 30 सितंबर तक ये परीक्षाएं पूरी कर दी जाएंगी। स्नातक के पहले और द्वितिय वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं पर चर्चा हुई लेकिन निर्णय नहीं लिया जा सका। इस पर सरकार जल्द ही कोई निर्णय लेगी।

राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए छात्रों को एक और राहत दी है। इसके तहत छात्र अपने कॉलेज या आबंटित परीक्षा केंद्र में नहीं पहुंच पाता है तो उसे किसी भी कॉलेज में परीक्षा देने की सुविधा रहेगी। कोई छात्र बाहरी राज्य में फंसा हुआ है और वह परीक्षा देने नहीं आ पाता उसे इसी साल परीक्षा देने का एक और मौका दिया जाएगा। शुक्रवार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल ने विश्वविद्यालय को परीक्षा करवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन एक दो दिनों के भीतर डेटशीट जारी कर देगा।

फोन पर ले सकेंगे स्कूल और कॉलेज में दाखिला

कोरोना महामारी के खतरे के बीच राज्य सरकार ने स्कूल और कॉलेजों में दाखिले शुरू करने को मंजूरी दे दी है। शिक्षण संस्थानों में 31 जुलाई तक अवकाश है। 13 जुलाई से ऑन लाइन पढ़ाई और दाखिले शुरू हो जाएंगे। स्कूल व कॉलेज में जाकर ऑफलाइन तरीके से दाखिला करवा सकता है। इसके अलावा छात्र ऑन लाइन या फिर मोबाइल फोन के माध्यम से भी दाखिला करवा सकेगा। 13 जुलाई से दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू होगा। 25 के बाद इसकी स्क्रूटनी की जाएगी। अगस्त महीने में दाखिले को कंर्फम किया जाएगा।

13 जुलाई से मुखिया आएंगे स्कूल, शिक्षकों को भी बुलाया जाएगा

दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने के चलते स्कूल और कॉलेजों के प्रधानाचार्य 13 जुलाई से ड्यूटी पर आएंगे। दाखिले की प्रक्रिया को ऑन लाइन और ऑफ लाइन पूरा करेंगे। शिक्षकों को जरूरत के हिसाब से स्कूल बुलाया जाएगा। किस शिक्षक को कब स्कूल बुलाना है यह जरूरत के हिसाब से प्रधानाचार्य खुद तय करेंगे। अन्य शिक्षक ऑन लाइन पढ़ाई का कार्य घरों से ही करेंगे।

निजी स्कूल के शिक्षकों को देना होगा पूरा वेतन

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि निजी शिक्षण संस्थान अभी 31 जुलाई तक बंद है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधकों को छुट्टियों में शिक्षकों को पूरा वेतन देना होगा। कोई भी स्कूल प्रबंधक शिक्षकों को नौकरी से नहीं निकाल सकेगा। सरकार ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि 2019 में तय ट्यूशन फीस ही बच्चों से वसूली जाए। महीने के हिसाब से ये ट््यूशन फीस लें। ऑन लाइन शिक्षा देने वाले ही ट्यूशन फीस ले सकेंगे। यदि कोई ऑन लाइन पढ़ाई नहीं करवा रहा है तो वह बच्चों से फीस भी नहीं ले सकेगा।

chat bot
आपका साथी