गेहूं की बंपर फसल भरेगी किसानों की झोलियां, पांच जिलों में 4.62 लाख मीट्रिक टन उत्पादन की उम्मीद, पढ़ें खबर

Wheat Bumper Crop प्रदेश के पांच जिले कांगड़ा-चंबा ऊना हमीरपुर व मंडी में पिछेती गेहूं बिजाई का शेष काम भी पूरा हो गया है। 24 नवंबर व इससे बाद हुई बारिश ने चंगर क्षेत्र के किसानों को राहत दी है अौर वह भी अपने खेतों में बीज डाल पाए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 09:44 AM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 11:27 AM (IST)
गेहूं की बंपर फसल भरेगी किसानों की झोलियां, पांच जिलों में 4.62 लाख मीट्रिक टन उत्पादन की उम्मीद, पढ़ें खबर
कांगड़ा-चंबा, ऊना हमीरपुर व मंडी में पिछेती गेहूं बिजाई का शेष काम भी पूरा हो गया है।

धर्मशाला, नीरज व्यास। प्रदेश के पांच जिले कांगड़ा-चंबा, ऊना हमीरपुर व मंडी में पिछेती गेहूं बिजाई का शेष काम भी पूरा हो गया है। 24 नवंबर व इससे बाद हुई बारिश ने चंगर क्षेत्र के किसानों को राहत दी है अौर वह भी अपने खेतों में बीज डाल पाए हैं। कृषि विभाग ने इस बार पांच जिलों में 2.34 हेक्टेयर भूमि में रबी की फसल का लक्ष्य रखा है, जिसमें तकरीबन पूरा हो चुका है। एेसे में कृषि विभाग को उम्मीद है कि इस वर्ष गेहूं का उत्पादन 4.62 मीट्रिक टन होगा, जबकि पिछले वर्ष इन पांच जिलों में 2.20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की खेती की गई अौर 4.10 लाख मीट्रिक टन उत्पादन हुअा है। इस बार उत्पादन अधिक होने की उम्मीद है।

क्या कहते हैं अधिकारी

प्रदेश कृषि विभाग के अतिरिक्त निदेशक डाक्‍टर अार राजू ने कहा प्रदेश के पांच जिलों में पिछले साल 2.20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बिजाई की गई थी और 4 लाख 10 हजार मीट्रिक टन उत्पादन हुआ था। इस वर्ष चार लाख 62 हजार मीट्रिक टन उत्पादन की उम्मीद है। समय पर बारिश हो जाने से चंगर क्षेत्रों में भी बिजाई हो गई है। पहले एेसा लग रहा था कि बिजाई के लक्ष्य से पांच फीसद पीछे रहेंगे पर बारिश के बाद किसानों ने अपने शेष बचे खेत भी बीज लिए हैं। इस बार बेहतर उत्पादन की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी