पौंग बांध में डूबने से बालक की मौत

कांगड़ा जिले के उपमंडल फतेहपुर के तहत अनोह दियाल के बालक की शुक्रवार को पौंग बांध में डूबने से मौत हो गई। मृतक की पहचान 10 वर्षीय अर्पित पुत्र संजय कुमार निवासी दियाल फतेहपुर के रूप में हुई है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:30 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:30 PM (IST)
पौंग बांध में डूबने से बालक की मौत
पौंग बांध में डूबने से बालक की मौत। जागरण आर्काइव

फतेहपुर, संवाद सहयोगी। कांगड़ा जिले के उपमंडल फतेहपुर के तहत अनोह दियाल के बालक की शुक्रवार को पौंग बांध में डूबने से मौत हो गई। मृतक की पहचान 10 वर्षीय अर्पित पुत्र संजय कुमार निवासी दियाल फतेहपुर के रूप में हुई है।

अर्पित शुक्रवार को मां व छोटे भाई के साथ पशुओं को लाने जा रहा था। इस दौरान वह पौंग बांध में गिर गया। बेटे को बचाने के लिए मां ने भी बांध में छलांग लगा दी। वह उसके हाथ लगा और खुद भी डूबने लगी। पास में पशुओं को चरा रहा युवक घटनास्थल पर पहुंचा और उसने मां को तो निकाल दिया, लेकिन उसके बेटे का पता नहीं चला। बालक की बड़ी बहन भी वहां पहुंच गई और उसने भाई को पानी से बाहर निकाला। इसके बाद उसे सिविल अस्पताल फतेहपुर पहुंचाया गया। यहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल प्रशासन ने पुलिस को सूचना दी लेकिन स्वजन बालक के शव को तुरंत घर ले गए। कार्यकारी थाना प्रभारी फतेहपुर अशोक ठाकुर टीम सहित घर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जिला परिषद सदस्य संजीव पराशर व लोगों ने सरकार व जिला प्रशासन से पीडि़त परिवार को आर्थिक मदद देने की गुहार लगाई है।

नदी में नहा रहे पर्यटकों को एसडीएम ने खदेड़ा

स्पीति नदी में नहा रहे पर्यटकों को शुक्रवार को काजा एसडीएम महेंद्र प्रताप ङ्क्षसह ने वहां से खदेड़ दिया। वह चंद्रताल से वापस आ रहे थे कि हल गांव के नजदीक स्पीति नदी में कुछ पर्यटक फोटो ङ्क्षखचवा रहे थे। उन्होंने अपना वाहन रोका और नदी किनारे मौज-मस्ती करते पर्यटकों तक पहुंच गए। पर्यटकों को फटकार लगाते हुए कहा कि प्रशासन ने नदी नालों के नजदीक जाने पर रोक लगाई गई है। इसके बाद भी इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसा करके अपनी जान को खतरें में न डालें। पर्यटको ने एसडीएम के सामने अपनी गलती मानी और माफी मांगी।

एसडीएम ने पर्यटकों को लेकर आए चालकों को भी हिदायत दी कि वे वाहनों को नदी या नालों किनारे रोककर दूसरों की जिंदगी खतरे में न डालें। पर्यटक जिद्द भी करें तो भी ऐसे स्थान पर गाड़ी न रोकें जहां अनहोनी का खतरा हो। उन्होंने पर्यटकों को बताया कि अभी उनकी टीम चंद्रताल झील से एक शव निकलवा कर लौटी हैै। उस व्यक्ति ने भी नियम का पालन नहीं किया और उसे जान से हाथ धोना पड़ गया। इसलिए प्रशासन के बनाए नियमों का पालन करें। स्पीति की सुदंरता को बनाए रखने में पर्यटक सहयोग करें। खाने पानी के पैकेट, डिस्पोजल प्लेट, गिलास आदि यहां वहां न फेंके। केवल पर्यटक कूड़ेदान में कूड़ा फेंके। स्पीति को स्वच्छ पर्यटक स्थल बनाए रखने में सभी पर्यटक मदद करें।

chat bot
आपका साथी