टोक्‍यो ओलंपिक में स्‍वर्णिम पंच लगाने के लिए पसीना बहा रहे आशीष चौधरी, नौ साल की उम्र थाम लिए ग्‍लव्‍ज

Boxer Ashish Choudhary ओलंपिक के लिए चयनित हिमाचल प्रदेश के पहले मुक्केबाज आशीष चौधरी इन दिनों इटली के असीसी शहर में जमकर पसीना बहा रहे हैं। टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले मुक्केबाजों के साथ आशीष चौधरी प्रैक्टिस सेशन में सुबह शाम कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:03 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:35 AM (IST)
टोक्‍यो ओलंपिक में स्‍वर्णिम पंच लगाने के लिए पसीना बहा रहे आशीष चौधरी, नौ साल की उम्र थाम लिए ग्‍लव्‍ज
ओलंपिक के लिए चयनित हिमाचल प्रदेश के पहले मुक्केबाज आशीष चौधरी

मंडी, सुरेंद्र शर्मा। Boxer Ashish Choudhary, ओलंपिक के लिए चयनित हिमाचल प्रदेश के पहले मुक्केबाज आशीष चौधरी इन दिनों इटली के असीसी शहर में जमकर पसीना बहा रहे हैं। टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले दुनिया के अलग अलग देशों के मुक्केबाजों के साथ आशीष चौधरी प्रैक्टिस सेशन में सुबह शाम कड़ी मेहनत कर रहे हैं। 23 जुलाई से जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में भाग लेने के वह 11 जुलाई को रवाना होंगे। आशीष चौधरी टोक्यो के लिए इटली से या फिर अपने घर से रवाना होंगे, अभी इस बारे असमंजस है। आठ जुलाई 1994 को स्व. भगतराम डोगरा के घर जन्मे आशीष चौधरी ने 9 वर्ष की उम्र में हाथों में बाक्सिंग ग्लव्ज पहन लिए थे।

वह एमएलएसएम कालेज में कोच नरेश के पास कोचिंग लेने जाते थे। सुंदरनगर से स्कूली और एमएलएसएम कालेज से स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त करने वाले आशीष वर्तमान में तहसील कल्याण अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं आशीष चौधरी का चयन 23 जुलाई से छह अगस्त तक आयोजित होने वाली टोक्यो ओलंपिक-2021 के लिए हुआ है।आशीष हिमाचल के पहले बाक्सर हैं जो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। आशीष चौधरी के पिता का कुछ समय पूर्व स्वर्गवास हो गया है।

सुंदरनगर के धनोटू कस्बे में आशीष चौधरी अपनी मां के साथ रहते हैं। आशीष की माता दुर्गा देवी ने बेटे की इस उपलब्धि पर फर्क जताते कहा कि अगर आज उसके पिता हमारे बीच होते तो वह फूले न समाते । यह सम्मान की बात है कि बेटा अब ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेगा। उन्होंने विश्वास जताया है कि आशीष शानदार प्रदर्शन को जारी रख देश के लिए मेडल जरूर लाएगा । इधर, मंडी जिला खेल अधिकारी एवं बाक्सिंग कोच नरेश ठाकुर ने बताया कि आशीष का सपना बचपन से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करने का रहा है। आशीष अपने सपने को पूरा करने के लिए इन दिनों कड़ी मेहनत कर रहा है। आशीष टोक्यो ओलंपिक में जरूर मेडल हासिल कर देश का नाम रोशन करेगा।

आशीष नेशनल बाक्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक, 2015 में हुई आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में रजत, इंडोनेशिया में हुई एशिया टेस्ट इवेंट इंटरनेशनल प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत चुके है। आर्मी स्पोर्ट्स संस्थान पुणे में हुई सीनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भी आशीष ने कांस्य जीता था। यूक्रेन में 21वीं इंटर नेशनल बाक्सिंग, रशिया में 10वीं इंटरनेशनल बाक्सिंग, राउंड रोबिन इंटरनेशनल बाक्सिंग टूनार्मेंट, विश्व सीरीज आफ बाक्सिंग, इंडिया ओपन इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भी देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। बुल्गारिया में हुए 70वें स्ट्रेंडजा कप और प्रेजीडेंट कप में भी भाग ले चुके हैं।

chat bot
आपका साथी