अब एक पेपर में नहीं पहुंचेंगे दो से ज्यादा उड़नदस्ते

मार्च माह से शुरू होने वाले बोर्ड परीक्षाओं के दौरान परीक्षा केंद्र में एक पेपर में दो से ज्यादा उड़नदस्ता टीमें नहीं जाएंगी। चाहे शिक्षा बोर्ड, शिक्षा विभाग या एसडीएम तीनों स्तरों की उड़नदस्ता टीमों में से दो ही टीमें एक सत्र में एक परीक्षा केंद्र में जा सकती हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 08:32 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 10:38 AM (IST)
अब एक पेपर में नहीं पहुंचेंगे दो से ज्यादा उड़नदस्ते
अब एक पेपर में नहीं पहुंचेंगे दो से ज्यादा उड़नदस्ते

जेएनएन, धर्मशाला। मार्च में में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के दौरान एक पेपर में दो से ज्यादा उड़नदस्तों की टीमें नहीं जाएंगी। शिक्षा बोर्ड ने यह फैसला मंगलवार को प्रदेश शिक्षक संघ की बैठक में लिया।

बैठक की अध्यक्षता प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने की जबकि बोर्ड सचिव डॉ. हरीश गज्जू विशेष रूप से मौजूद रहे। सुरेश सोनी ने महिला शिक्षकों को भी महिला परीक्षा केंद्रों में अधीक्षक व उपाधीक्षक सुविधाजनक परीक्षा केंद्रों में नियुक्त करने की घोषणा की।

प्रथम व द्वितीय कक्षा की पाठ्य पुस्तकें अंग्रेजी विषय में उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की और सभी प्रकार की पाठ्य पुस्तकें फरवरी में उपलब्ध करवाने की घोषणा की। परीक्षा शुल्क में बढ़ोतरी प्रतिवर्ष नहीं करने की सहमति दी। दसवीं के सभी विषयों में विज्ञान विषय की तरह एमसीक्यू के 15 अंक रखने और पांचवीं तथा आठवीं कक्षा के आदर्श प्रश्नपत्र आगामी वर्ष से बनाने और दिव्यांग बच्चों के लिए ब्रेल पेपर के साथ उन्हें सुविधाजनक व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

बैठक में पेपर से¨टग के मानदेय में 500 रुपये बढ़ोतरी, न्यूनतम 1200 रुपए से 1700 रुपये तथा अधिकतम 1800 रुपये से 2300 रुपये की बढ़ौतरी करने तथा शिक्षकों के ठहरने के लिए धर्मशाला में बोर्ड द्वारा टीचर होली डे होम बनाने पर अध्यक्ष ने हामी भरी। बैठक में पवन कुमार, विनोद सूद, जगवीर चंदेल सहित अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी