हिमाचल प्रदेश में चार मई से होंगी बोर्ड परीक्षाएं

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2020-21 की 10वीं व जमा दो की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू की जाएंगी। सीबीएसई की परीक्षा तिथियों की घोषणा व पिछले दिनों प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यापकों एवं अभिभावकों के साथचर्चा के बाद लिया गया है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 04:10 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 04:10 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश में चार मई से होंगी बोर्ड परीक्षाएं
हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता : हिमाचल में दसवीं व जमा दो दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को चार मई से करने का फैसला लिया है। इन परीक्षाओं की डेटशीट राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से शीघ्र ही जारी की जाएगी। गैर बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं 10 अप्रैल से स्कूलों में स्कूल के स्तर पर शुरू होगी। बोर्ड कक्षाओं की प्रेक्टिकल की परीक्षाएं 15 से 30 अप्रैल के बीच होगी। इस दौरान बदलाव ये रहेगा कि प्रायोगिक परीक्षा के पेपर बोर्ड नहीं बल्कि स्कूल अपने स्तर पर तय कर सकेंगे। इससे दूसरे स्कूलों से शिक्षक को भेजने की जरूरत नहीं रहेगी। बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं आफलाइन ही लेने का फैसला लिया है। राज्य में कोरोना काल के दौरान स्कूलों का पूरे सत्र में कक्षाएं नहीं लग सकी है। अभी तक अधिकतर परीक्षाएं भी विभाग ने आनलाइन ही करवाई है। ऐसे में आफलाइन परीक्षाओं को जल्द ही फैसला लेकर छात्रों को साफ कर दिया है कि बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी में अभी से लग जाएं। बता दें की सीबीएसई की परीक्षाएं भी चार मई से शुरू होनी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने वीरवार को परीक्षाओं की तिथियों का एलान किया था। इसके मुताबिक परीक्षाएं दस जून तक चलेगी और रिजल्ट 15 जुलाई तक आने की बात कहीं जा रही है। हिमाचल भी इसी आधार पर परीक्षाएं करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सभी के चर्चा के बाद लिया फैसला : ठाकुर

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उत्पन्न स्थितियों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा यह निर्णय सीबीएसई की परीक्षा तिथियों की घोषणा और पिछले दिनों सरकार, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड, अध्यापकों एवं अभिभावकों के साथ हुई चर्चा के बाद लिया गया है।

ये रहेगा सभी परीक्षाओं का शेड्यूल

10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी

प्रायोगिक परीक्षाएं 15 से 30 अप्रैल तक होगी

10 अप्रैल से गैर बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं होंगी

chat bot
आपका साथी