बोर्ड परीक्षाएं आज से, 10वीं का हिंदी व जमा दो का अंग्रेजी विषय का पेपर

जागरण संवाददाता धर्मशाला हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं व जमा दो कक्षाओं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:00 AM (IST)
बोर्ड परीक्षाएं आज से, 10वीं का हिंदी 
व जमा दो का अंग्रेजी विषय का पेपर
बोर्ड परीक्षाएं आज से, 10वीं का हिंदी व जमा दो का अंग्रेजी विषय का पेपर

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं व जमा दो कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं मंगलवार से संचालित की जाएंगी। पहले दिन 10वीं की हिंदी विषय की परीक्षा सुबह के सत्र 8.45 से 12.00 बजे तक होगी, जबकि जमा दो कक्षा का 1.45 से पांच बजे तक अंग्रेजी विषय का पेपर होगा।

शिक्षा बोर्ड ने प्रदेशभर में 2137 परीक्षा केंद्र बनाए हैं और यहां दोनों कक्षाओं के 246824 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं 13 से 28 अप्रैल तक जबकि जमा दो की 13 अप्रैल से 10 मई तक संचालित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार नियमित व एसओएस के परीक्षार्थी एक ही सत्र में परीक्षा देंगे। इससे पूर्व एसओएस परीक्षार्थियों की परीक्षा सायंकालीन सत्र में होती थी।

::::::::::::::::::::::::::::

किस कक्षा में कितने विद्यार्थी

दसवीं में नियमित 116954 जबकि 14931 परीक्षार्थी एसओएस के तहत परीक्षा देंगे। जमा दो की नियमित कक्षाओं से 100982 विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकृत हुए हैं, जबकि एसओएस में परीक्षा देने के लिए 13944 ने पंजीकरण करवाया है।

::::::::::::::::::::::::::::::::::

नकल रोकने के लिए विशेष इंतजाम

शिक्षा बोर्ड ने नकल रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। परीक्षा हाल में सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा उड़नदस्ते भी औचक निरीक्षण के लिए परीक्षा केंद्रों का दौरा करेंगे।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

कोरोना संक्रमितों की अलग होगी परीक्षा

कोरोना संक्रमण के बीच 10वीं व जमा दो की वार्षिक परीक्षाओं का संचालन करवाना शिक्षा बोर्ड के लिए चुनौती है। स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा बोर्ड से कहा है कि हर केंद्र पर विभाग की टीम एक माह तक तैनात करना संभव नहीं है। बोर्ड ने कोरोना के बीच वार्षिक परीक्षाओं के संचालन के लिए कुछ बदलाव किए हैं। तय किया है कि कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए बोर्ड मई में दोबारा वार्षिक परीक्षा करवाएगा। इन परीक्षाओं के लिए केवल कोरोना पॉजिटिव होने का प्रमाणपत्र स्कूल के माध्यम से भेजना होगा। कोरोना संक्रमण के कारण छूटे बच्चों के लिए बोर्ड दोबारा डेटशीट जारी कर परीक्षा का संचालन करवाएगा। इसके अलावा कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले बच्चों के लिए अलग कमरे में बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

--------------

सबकी होगी थर्मल स्कैनिग

शिक्षा बोर्ड ने तय किया है कि परीक्षा केंद्र के बाहर सबकी थर्मल स्कैनिग होगी। कोई बच्चा सर्दी, बुखार, खांसी या जुकाम से पीड़ित पाया जाता है तो उसे अलग कमरे में बिठाया जाएगा। शारीरिक दूरी के हिसाब से बच्चों को बिठाया जाएगा। नियमित निगरानी के लिए हर 20 परीक्षार्थियों पर एक परीक्षक की तैनाती की जाएगी। इससे पूर्व बोर्ड परीक्षा में 40 बच्चों के लिए एक परीक्षक की तैनाती की जाती थी।

-----------

परीक्षाओं के संचालन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोरोना संक्रमित बच्चों को घबराने की जरूरत नहीं है। बोर्ड ऐसे बच्चों के लिए दोबारा परीक्षा संचालित करवाएगा।

-डा. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष स्कूल शिक्षा बोर्ड

chat bot
आपका साथी