हिमाचल स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने बदले नियम, अब धर्मशाला में 12 जुलाई को परीक्षा देंगे ये विद्यार्थी

HPBOSE Exam हिमाच स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के कारण 13 अप्रैल को संचालित की गई दसवीं की हिंदी और जमा दो की अंग्रेजी विषय की परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों को अवसर दिया है। ऐसे बच्चों की परीक्षा 12 जुलाई को बोर्ड कार्यालय धर्मशाला में संचालित की जाएगी।

By Edited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 04:10 AM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 10:24 AM (IST)
हिमाचल स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने बदले नियम, अब धर्मशाला में 12 जुलाई को परीक्षा देंगे ये विद्यार्थी
हिमाचल शिक्षा बोर्ड 13 अप्रैल को आयोजित परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों को 12 जुलाई को पेपर देने का मौका देगा

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के कारण 13 अप्रैल को संचालित की गई दसवीं की हिंदी और जमा दो की अंग्रेजी विषय की परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों को अवसर दिया है। ऐसे बच्चों की परीक्षा 12 जुलाई को बोर्ड कार्यालय धर्मशाला में संचालित की जाएगी। इससे पहले बोर्ड अध्यक्ष ने कहा था कि यह परीक्षा संबंधित स्कूलों में होगी। इसके लिए परीक्षा सामग्री भी भेज दी है लेकिन अब बोर्ड ने इसके लिए नियम बदल दिए हैं। परीक्षार्थियों को कोविड संक्रमित होने की रिपोर्ट अधिकृत अधिकारी से सत्यापित करवाकर लानी होगी।

ऐसे परीक्षार्थियों को नौ जुलाई तक बोर्ड सचिव को कोविड रिपोर्ट के साथ ईमेल के माध्यम से सूचित करना होगा। परीक्षा न देने वाले कुल आठ बच्चे हैं। दसवीं के सात और जमा दो कक्षा का एक विद्यार्थी शामिल है। बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि परीक्षा दिन में 11.00 से 2.00 बजे तक होगी। 12 जुलाई को बोर्ड कार्यालय में सुबह 10 बजे कोविड रिपोर्ट के साथ पहुंचना होगा।

कृषि विवि में नीट के आधार पर मिलेगा बीवीएससी व एएच कोर्स में दाखिला

पालमपुर। चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए वेटरनरी के बीवीएससी (बेचलर आफ वेटरनरी साइंस) व एएच (एनिमल हसबेंडरी)में नीट (नेशनल एलिजिबिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) (यूजी) के आधार पर दाखिला मिलेगा। इसी तरह एग्रीकल्चर महाविद्यालय में बीएससी आनर्स कृषि में दाखिला भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा यूजी-2021 की मेरिट के आधार पर होगा। विवि की जनसंपर्क इकाई के संयुक्त निदेशक डा. हृदय पाल सिंह ने बताया कि यह परीक्षा नेशनल टैरूटिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जाएगी। अकादमिक सत्र 2021-22 में बीवीएससी, एएच तथा बीएससी आनर्स कृषि कक्षा में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि बीवीएससी, एएच तथा बीएससी आनर्स कृषि में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों को संबंधित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद निर्धारित शुल्क के साथ फार्म पर कृषि विश्वविद्यालय में आवेदन करना होगा। इसका विवरण विश्वविद्यालय प्रोस्पेक्टस व ब्रोशर में प्रदर्शित होगा। प्रोस्पेक्टस व ब्रोशर शीघ्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी