जोगेंद्रनगर अस्पताल में नहीं ब्लड बैंक की सुविधा

रक्तदान महादान है लेकिन लंबे अरसे से नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर में ब्लड बैंक की सुविधा न होने से जन्मदिवस पर रक्तदान करने का सपना टूट रहा है। जन्मदिवस व अन्य महत्वपूर्ण दिनों में रक्तदान के लिए पहुंच रहे लोगों को निराश होकर अस्पताल से लौटना पड़ रहा है।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:22 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 04:22 PM (IST)
जोगेंद्रनगर अस्पताल में नहीं ब्लड बैंक की सुविधा
जोगेंद्रनगर अस्पताल में रक्तदान की सुविधा नहीं। फोटो जागरण आर्काइव

जोगेंद्रनगर, राजेश शर्मा। रक्तदान महादान है, लेकिन लंबे अरसे से नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर में ब्लड बैंक की सुविधा न होने से जन्मदिवस पर रक्तदान करने का सपना टूट रहा है। आए दिन लोग अपने जन्मदिवस व अन्य महत्वपूर्ण दिनों में रक्तदान की इच्छा को लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। उन्हें निराश होकर अस्पताल से लौटना पड़ रहा है। अस्पताल प्रबंधन की इस उदासीनता का खामियाजा शुक्रवार को स्वयं सेवक संघ के प्रचारक को भी भुगतना पड़ा। उन्हें रक्तदान के लिए शहर से करीब 80 किलोमीटर दौड़ लगानी पड़ी हैं। जोगेंद्रनगर अस्पताल में शुक्रवार को पांगी निवासी अनिल कुमार पांच माह से बतौर संघ के प्रचारक युवा पीढ़ी का भविष्य संवार रहे हैं, वह अपने 26वें जन्मदिवस पर अस्पताल रक्तदान करने पहुंचे थे लेकिन उन्हें अस्पताल के मुख्यद्वार से यह कहकर लौटा दिया गया कि यहां रक्तदान की सुविधा नहीं है। इससे वह अस्पताल से निराश होकर लौट गए। अनिल बताते हैं कि वह 10 साल से अपने जन्मदिवस पर रक्तदान करते हैं। उन्हें आज अस्पताल में रक्तदान करना था लेकिन उन्हें अस्पताल   से बैरंग लौटना पड़ा। ब्लड बैंक की सुविधा उपमंडलीय अस्पताल में न होने पर गंभीर मरीज भी परेशानी झेल चुके हैं। गभर्वती महिलाओं के सीजेरियन प्रसव के दौरान अगर रक्त की आवश्यकता पड़ती है तो इस अस्पताल में अफरा तफरी फैल जाती है। सड़क दुर्घटना में घायलों को भी खून की कमी जानलेवा साबित हो चुकी है लेकिन अस्पताल में ब्लड बैंक को जल्द शुरू करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई पत्राचार में ही दफन है। आम जनता व मरीजों की इस मांग को जल्द पूरा करने के लिए नेता भी राजनीतिक रोटियां सेक रहे हैं। 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में रक्त भंडारण की भी व्यवस्था नहीं है।

ईसीजी, अल्ट्रासाउंड के चुकाने पड़ रहे मनमाने दाम।

सांसद रामस्वरूप शर्मा व विधायक प्रकाश राणा के गृह अस्पताल में हृदय की गंभीर बीमारी से पीडि़त कोई मरीज अस्पताल पहुंचता है तो उसके ईसीजी ऑन कॉल संभव हो पाते हैं। रेडियोलॉजिस्ट का पद खाली होने के कारण ईसीजी सुविधा लंबे अरसे से ठप पड़ी है। गभर्वती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड के लिए अस्पताल से बाहर निजी क्लीनिकों में मनमाने दाम अदा करने पड़ रहे हैं।

--------------------

सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक शुरू करने की औपचारिकताएं अंतिम चरण में हैं। रेडियोलॉजिस्ट के न होने के कारण अल्ट्रासाउंड व ईसीजी सेवाएं प्रभावित हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग को अस्पताल की अहम समस्याओं से र अवगत करवा दिया गया है।

डॉ. रोशन लाल कौंडल, एसएमओ सिविल अस्पताल जोगेंद्रनगर।

अस्पताल में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध करवाने में लगातार प्रयत्नशील हूं। विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति का क्रम लगातार जारी है। गायनी विशेषज्ञ की नियुक्ति के आदेश जारी हो चुके हैं। अब जल्द ही रेडियोलॉजिस्ट के पद को भरा जाएगा।

रामस्वरूप शर्मा, सांसद मंडी संसदीय क्षेत्र।

chat bot
आपका साथी