भाजपा तैयार, अब 30 का इंतजार

दिनेश कटोच धर्मशाला जिला परिषद सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह के बाद दावों का दौर शु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:40 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:40 AM (IST)
भाजपा तैयार, अब 30 का इंतजार
भाजपा तैयार, अब 30 का इंतजार

दिनेश कटोच, धर्मशाला

जिला परिषद सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह के बाद दावों का दौर शुरू हो गया है। समारोह के उपरांत भाजपा व कांग्रेस के नेताओं की बैठकें हुई। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए भाजपा को अब 30 जनवरी का इंतजार है। साथ ही कांग्रेस भी इन दोनों पदों को छोड़ना नहीं चाहती है।

भाजपा का दावा है कि उसके पास बहुमत है और अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद पर दबदबा कायम करेगी। इस बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 29 जनवरी को धर्मशाला पहुंचेंगे। कांगड़ा जिले में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों को हथियाने के लिए दोनों ही पार्टियां जोर लगा रही हैं। जिला परिषद के 54 वार्डो में इस समय भाजपा आगे है व कांग्रेस भी समर्थकों के साथ पदों को हथियाने के लिए पीछे नहीं है। यहां बात भी है कि कुछ आजाद भाजपा व कांग्रेस को सहारा दे सकते हैं। ऐसे में दोनों ही दल निर्दलीय को अपने साथ जोड़ने के प्रयास में हैं। कांगड़ा के इस किले को फतेह करने के लिए भाजपा पहले से ही एकजुट है पर अब कांग्रेस ने भी किलाबंदी वरिष्ठ नेताओं के माध्यम से की है। धर्मशाला में अर्से बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एकजुट हुए और एकजुटता के साथ रणनीति बनाई है।

....................

कांग्रेस की बैठक में ये रहे मौजूद

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय महाजन की मौजूदगी में हुई बैठक में कांग्रेस के जिला परिषद चुनाव पर्यवेक्षक एवं सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जीएस बाली, सुधीर शर्मा, जगजीवन पाल, यादविद्र गोमा, पवन काजल व केवल सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

.....................

भाजपा की ओर से इन्होंने बनाई रणनीति

वन मंत्री राकेश पठानिया, विधायक रवि धीमान, होशियार सिंह, संगठनात्मकजिला अध्यक्ष कांगड़ा चंद्रभूषण नाग व त्रिलोक कपूर ने बैठक कर रणनीति बनाई।

.......................

अध्यक्ष व उपाध्यक्ष दोनों ही पदों पर भाजपा का कब्जा होगा। जिला परिषद में भाजपा के पास बहुमत है। 30 जनवरी को इसका फैसला हो जाएगा।

-राकेश पठानिया, वन मंत्री

......................

भाजपा के दावे कुछ भी हों। कांग्रेस के प्रत्याशी भी जिला परिषद चुनाव में जीते हैं। कुछ निर्दलीय के सहारे कांग्रेस जिला परिषद पर कब्जा जमाएगी।

-अजय महाजन, अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी

........................

दो तिहाई सदस्यों की उपस्थिति जरूरी

30 जनवरी को होने वाले चुनाव में दो-तिहाई सदस्यों का बैठक में उपस्थित होना जरूरी है। इसी स्थिति में कोरम मान्य होगा और चुनाव प्रक्रिया शुरू हो पाएगी। कुल 54 सदस्यों में से 36 की बैठक में उपस्थिति जरूरी है। यदि दो-तिहाई सदस्य नहीं होते हैं तो इसके 10 दिन के भीतर दोबारा चुनाव करवाना होगा। दूसरी बैठक में 27 सदस्यों का होना जरूरी है। यदि दूसरी बैठक में भी कोरम पूरा नहीं होता है तो तीसरी बैठक में अनुपस्थित सदस्यों पर कार्रवाई सुनिश्चित होगी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अश्वनी शर्मा ने बताया कि चुनाव 30 जनवरी को होगा। बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी