पीएम मोदी ने खत्‍म किया भ्रष्‍टाचार, सीधे किसान के खाते में आ रही सम्‍मान निधि : राकेश बबली

BJP Leader Rakesh Babli प्रदेश कामगार कल्याण बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष डाक्‍टर राकेश शर्मा बबली ने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि को किसान के सीधे खाते में देकर भ्रष्टाचार को खत्म किया है और किसान को मजबूत किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 12:48 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 12:56 PM (IST)
पीएम मोदी ने खत्‍म किया भ्रष्‍टाचार, सीधे किसान के खाते में आ रही सम्‍मान निधि : राकेश बबली
प्रदेश कामगार कल्याण बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष डाक्‍टर राकेश शर्मा बबली

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। प्रदेश कामगार कल्याण बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष डाक्‍टर राकेश शर्मा बबली ने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि को किसान के सीधे खाते में देकर भ्रष्टाचार को खत्म किया है और किसान को मजबूत किया है। राकेश शर्मा ने कहा कांग्रेस सरकार के वक्त प्रधानमंत्री कहते थे केंद्र से 100 रुपये चलता है पर नीचे तक पहुंचते पहुंचते 10 से भी कम रह जाते हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार को खत्म किया है, किसान सम्मान निधी सीधे किसानों के खाते में आई है। अब तक छह हजार नौ करोड़ 82 लाख रुपये किसानों के सीधे खाते में डाले गए हैं।

झारखंड, असम के क्षेत्रोंं में कृषि उपकरण व बीज खरीदने को हजार रुपये तक नहीं होता था। देश के गरीब किसानों की चिंता की और यह राशि दी। इससे कुछ संगठनों का व बिचौलियों का चेहरा बेनकाव हो गया जो किसान को 18 प्रतिशत कृषि उत्पाद बढ़ा है।

हिमाचल में किसान मोर्चा ने चार लाख किसानों से हस्ताक्षर करवाकर विधेयक के पक्ष में भेजे। बिचौलियों व भ्रष्टतंत्र से बचाने के लिए मोदी ने प्रयास किया। प्रदेश जयराम ठाकुर के नेतृत्व में 197 करोड़ रुपये की योजनाएं कृषि मंडी की योजनाएं शुरू की गईं। जनजातीय क्षेत्रों के लिए केसर व हींग की खेती के लिए मुख्यमंत्री ने बजट का प्रावधान किया। जनजातीय क्षेत्रों के किसानों के हितों की भी रक्षा की जा रही है।

हिमाचल में कामगार कल्याण के लिए पिछड़े लोगों को मुख्यधारा में लाने के लिए बच्चों की शिक्षा के लिए दो गुणा किया गया। गरीब कन्या के नाम से एफडी करेंगे। पीएचडी तक भी गरीब परिवार का बच्चा करना चाहता है तो इसमें सरकार सहयोग करेगी। हिमाचल में किसानों, बागवानों, मजदूरों के लिए योजनाएं शुरू की है इन योजनाओं को गांव गांव पहुंचाया जा रहा है ताकि किसान, बागवान, मजदूरों के हितों की रक्षा की जा सके और उन्हें योजनाओं की जानकारी दी जा सके। फिर से भाजपा की सरकार बने, मिशन 2022 के लिए ग्राम पहरी नियुक्त किए हैं यह सरकार की योजनाओं को सरकार तक पहुंचाएंगे। केंद्र व प्रदेश सरकार की नीति का क्रियान्वयन हो रहा है बागवान, किसानों, महिलाओं व पिछड़े लोगों इसका लाभ मिले, इसका प्रयास करेंगे।

टिकैत हिमाचल आएं पर लोकतांत्रिक तरीके से रखें अपनी बात

उन्‍होंने किसान नेता राकेश टिकैत हिमाचल आएं। लेकिन लोकतांत्रिक तरीके से अपनी बात रखें। उन्होंने सवाल के जवाब में कहा कि किसान नेता राकेश टिकैत ने यहां पर अलोकतांत्रिक तौर पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा हिमाचल को दिल्ली बनाएंगे। ऐसी भाषा से उनके आंदोलन पर ही विपरीत असर पड़ा है। हिमाचल में आए अपनी बात रखें पर वह मर्यादित हो।

chat bot
आपका साथी