हिमाचल में मृत मिले पक्षियों की भोपाल प्रयोगशाला से रिपोर्ट आई नेगेटिव, पशुपालन और वन विभाग ने ली राहत की सांस

Bird Flu Update हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के नालागढ़ क्षेत्र में कुछ पक्षियों की हुई हालिया मौत मामलों के सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल की प्रयोगशाला की रिपोर्ट में सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 03:10 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 03:10 PM (IST)
हिमाचल में मृत मिले पक्षियों की भोपाल प्रयोगशाला से रिपोर्ट आई नेगेटिव, पशुपालन और वन विभाग ने ली राहत की सांस
नालागढ़ क्षेत्र में कुछ पक्षियों की हुई हालिया मौत मामलों के सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है

शिमला, राज्य ब्यूराे। Bird Flu Update, हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के नालागढ़ क्षेत्र में कुछ पक्षियों की हुई हालिया मौत मामलों के सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल की प्रयोगशाला की रिपोर्ट में सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं। यह एवीएन इनफ्लुएंजा की संदर्भ प्रयोगशाला है। मृत पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है। इससे वन विभाग और पशुपालन विभाग ने राहत की सांस ली है। गौरतलब है कि इन पक्षियों की मौत 5 मई को हुई थी। इसके बाद इनके सैंपल भोपाल भेजे गए थे। अब वहां के अधिकारियों ने हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव को रिपोर्ट भेजी है। पीसीसीएफ वन्य प्राणी विंग अर्चना शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मृत पक्षी बर्ड फ्लू की वजह से नहीं मरे थे।

पोंग डैम चित्र में 5000 से अधिक पक्षियों की हुई थी मौत

कांगड़ा जिले के पौंग डैम में दिसंबर 2020 से लेकर पिछले महीने तक 5000 से अधिक विदेशी पक्षियों की मौत हो गई थी। मौत का पहला मामला पिछले वर्ष 29 दिसंबर को सामने आया था। उस दिन 5 पक्षियों की बांध क्षेत्र में मौत हो गई थी। इसके बाद मौत का सिलसिला थमा नहीं। पहले ही लहर में 5000 से अधिक मौतें हुई। फिर दूसरी लहर में 100 से ज्यादा पक्षी से संक्रमित हुए। इन पक्षियों में संक्रमण की का नया स्ट्रेन पाया गया था। अब ज्यादातर पक्षी वापस अपने वतन विदेश चले गए हैं। यह हर साल साइबेरिया से लेकर रूस, चीन ,कोरिया आदि देशों से पक्षी हिमाचल प्रदेश आते हैं। हर साल नवंबर महीने में यहां डेरा डालते हैं। लगभग डेढ़ लाख विदेशी मेहमान हिमाचल पहुंचते हैं। पहली बार ऐसा हुआ था जब इनमें वर्ल्ड फ्लू पाया गया था।

सोलन की पढ़ पंचायत में मृत पाए गए थे मुर्गे

हाल ही में सोलन के पड़ग पंचायत में बड़ी संख्या में मुर्गे मृत पाए गए थे। ऐसी आशंका है कि पड़ोसी राज्य के किसी वाहन से लाकर यहां फेंके गए थे। पशुपालन विभाग ने उनके सैंपल जालंधर और भोपाल भेजे हैं। अभी इनकी रिपोर्ट नहीं आई है। रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि यह बर्ड फ्लू के कारण मरे थे या कोई अन्य बीमारी की वजह से मौत हुई थी।

पक्षियों में नहीं पाया गया बर्ड फ्लू

एफ वन्य प्राणी विंग अर्चना शर्मा का कहना है भोपाल की राष्ट्रीय सुरक्षा पशु रोग प्रयोगशाला की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। नालागढ़ क्षेत्र में कुछ पक्षियों की मौत हुई थी। लेकिन इनमें एवीएन इनफ्लुएंजा यानी बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है। जहां तक पौंग बांध का सवाल है वहां से ज्यादातर पक्षी अब वापस विदेश चले गए हैं।

chat bot
आपका साथी