बर्ड फ्लू से ही मरे कौवे, रिपोर्ट में पुष्टि

बर्ड फ्लू से ही मरे कौवे, रिपोर्ट में पुष्टि

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा स्थित पौंग बांध क्षेत्र में मर रहे विदेशी

JagranFri, 08 Jan 2021 08:49 PM (IST)

जागरण टीम, धर्मशाला/शिमला : हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा स्थित पौंग बांध क्षेत्र में मर रहे विदेशी परिदों के बाद अब कौवों के भी बर्ड फ्लू से मरने की पुष्टि हुई है। जालंधर से प्रारंभिक रिपोर्ट आ गई है, जबकि भोपाल से अंतिम रिपोर्ट आना बाकी है। कांगड़ा जिले के फतेहपुर क्षेत्र में मृत मिले तीन कौवों के सैंपल जांच के लिए जालंधर भेजे गए थे। इनमें से दो कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

शुक्रवार को भी पौंग बांध क्षेत्र में 293 और विदेशी परिदें मृत मिले हैं। इनकी गणना वन्य प्राणी विंग की रैपिड रिस्पांस टीमों ने की है। पौंग बांध क्षेत्र में 3702 विदेशी परिदे मर चुके हैं। अब तक पशुपालन विभाग की टीमों को 76 कौवे मृत मिले हैं, जिन्हें दफना दिया है। वन्य प्राणी विंग ने करीब 50 कौवों के मरने की पुष्टि की है। पशुपालन विभाग की ओर से पौंग बांध से सटे क्षेत्रों से जालंधर भेजे गए पोल्ट्री के 119 सैंपल की जांच अब केंद्र सरकार के निर्देश पर भोपाल में होगी।

उधर, सोलन में तीसरे दिन भी मृत मुर्गे मिले हैं। बड़ोग बाइपास पर टनल के नजदीक किसी ने 200 मुर्गो को फेंका था। तीसरे लगातार इस तरह मुर्गो को फेंका गया है। इससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। पशुपालन विभाग, पुलिस ने क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी है। मृत मुर्गो के सैंपल एकत्र कर जांच के लिए जालंधर भेजे गए हैं। सोलन में बाहर से आने वाले अंडों व पोल्ट्री की गाड़ियों की दिन में भी चैकिग हो रही है। बिलासपुर के जमथल, सोलन के पोल्ट्री सैंपल समेत दूसरे हिस्सों से कौवों व पोल्ट्री के सैंपलों की जांच जालंधर में हो रही है।

पांवटा साहिब व मंडी में मिले मृत कौवे

सिरमौर जिला में पांवटा साहिब के भूपुर क्षेत्र में करीब 300 कौवे मृत मिले हैं। तिब्बती कॉलोनी भूपुर के पास एक फार्म हाउस के निकट कौवे मरे मिले। पशुपालन विभाग के जिला चिकित्सा अधिकारी डा. अमित महाजन का कहना है कि जांच के लिए सैंपल भेजे हैं। मंडी शहर से तीन किलोमीटर दूर सन्यारढ़ में 12 कौवे मृत मिले हैं। जोगेंद्रनगर के हराबाग में भी पांच गौरेया मृत पाई गई हैं। वन व पशुपालन विभाग की टीम ने सैंपल जांच के लिए जालंधर की प्रयोगशाला भेज दिए हैं।

---------

जालंधर भेजे गए तीन मृत कौवों के सैंपल में से दो की रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। हालांकि अंतिम रिपोर्ट भोपाल से आएगी। वहीं, मुर्गो के 119 सैंपल की जांच अब भोपाल में होगी। इस बारे में केंद्र सरकार से निर्देश मिले हैं। भोपाल से सोमवार या मंगलवार तक रिपोर्ट आने की संभावना है।

-डा. संजीव धीमान, उपनिदेशक, पशुपालन विभाग कांगड़ा

---------

अब स्थिति नियंत्रण में है। पौंग बांध में शुक्रवार को 293 विदेशी परिदे मृत मिले हैं। अब तक 3702 परिदे मर चुके हैं।

-अर्चना शर्मा, पीसीसीएफ, वन्य प्राणी विग

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.