Bikramjeet Kanwarpal Passed Away: हिमाचल की वादियों में गुजरा बचपन, जानिए सेना में मेजर से लेकर बॉलीवुड का सफर

Bikramjeet Kanwarpal village and School उनका बचपन सोलन की गलियों में और कसौली स्थित दी लॉरेंस स्कूल सनावर में गुजरा। आर्मी में मेजर के पद तक सेवाएं दी और फिर रिटायरमेंट के बाद अपने बचपन के शौक को पूरा करने के लिए मायानगरी का रुख किया।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 03:41 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 03:41 PM (IST)
Bikramjeet Kanwarpal Passed Away: हिमाचल की वादियों में गुजरा बचपन, जानिए सेना में मेजर से लेकर बॉलीवुड का सफर
बॉलीवुड के नामी अभिनेता हिमाचल निवासी बिक्रमजीत कंवरपाल

सोलन, मनमोन वशिष्ठ। उनका बचपन सोलन की गलियों में और कसौली स्थित दी लॉरेंस स्कूल सनावर में गुजरा। आर्मी में मेजर के पद तक सेवाएं दी और फिर रिटायरमेंट के बाद अपने बचपन के शौक को पूरा करने के लिए मायानगरी का रुख किया। अभिनय की दुनिया में नाम भी बहुत कमाया और आज हिंदी, तेलगू फिल्मों, धारावाहिकों व विज्ञापनाें का एक जाना पहचाना चेहरा बन गए थे। सोलन से दूर अपने घर व स्कूल को नहीं भूलते थे, लेकिन आज वह काेरोना के साथ जिंदगी की जंग में हार गए। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के नामी अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल की। उनका शनिवार को मुंबई के एक अस्पताल में कोरोना के कारण निधन हो गया। उनका हिमाचल से गहरा नाता था। उनका घर सोलन में है और पढ़ाई कसौली के दी लॉरेंस स्कूल सनावर से हुई है। वह करीब दस दिनों पहले कोरोना की चपेट में आ गए थे और शनिवार सुबह उनका निधन हो गया। इससे प्रदेश सहित सोलन व उनके स्कूल दी लॉरेंस स्कूल सनावर में भी मायूसी है। उनके साथियों, स्कूल में उनके शिक्षक भी इससे आहत हैं।

सनावर से 1986 बैच से आउट थे बिक्रमजीत कंवरपाल

सोलन शहर के निवासी अशोक चक्र विजेता कर्नल कंवरपाल व ऊषा कंवरपाल के छोटे बेटे बिक्रमजीत कंवरपाल का जन्म 29 अगस्त 1968 को हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा सोलन के माल रोड स्थित हिम पब्लिक स्कूल से हुई थी। उसके बाद 1982 में कसौली स्थित दी लॉरेंस स्कूल सनावर में नौवीं कक्षा में प्रवेश लिया और 1986 बैच से जमा दो की परीक्षा पास की। उनके बैच में मशहूर फिल्म निर्देशक अपूर्वा लाखिया व मशहूर चित्रकार एमएफ हुसैन के बेटे औवेस हुसैन भी थे। वह स्कूल में नीलगिरी हाउस में थे।

सेना में मेजर से बॉलीवुड का सफर

आगे की पढ़ाई डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ से करने के बाद 16 दिसंबर 1989 में सेना ज्वाइन की। 13 साल तक सेना में मेजर के पद तक सेवाएं देने के बाद चाेट के कारण रिटायरमेंट ले ली थी। उसके बाद स्कूली समय से अपने अभिनय के शौक को पूरा करने के लिए 2003 में बॉलीवुड में एंट्री की। अपने अभिनय की प्रतिभा लोहा उन्होंने मनवाया और सफल अभिनेताओं में जाने जाते थे। वह किंग खान से लेकर दबंग खान तक सभी के साथ अभियन कर चुके थे। पाप, आरक्षण, डॉन, जंजीर, क्रियेचर 3डी, 1971, ग्रेंड मस्ती, हे बेबी, हॉरर स्टोरी, रहस्य, प्रेम रत्न धन पायो, जब तक है जान, चांस पे डांस, जोकर, मर्डर 2, पेज 3, रॉकेट सिंह, क्या सुपर कूल हैं हम, डेंजर्स इश्क जैसी अनेकों फिल्मों धारावाहिकों व विज्ञापनों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके थे।

प्रदेश से करते थे प्यार

वह मुंबई में ही सेटल थे, इसलिए शूटिंग के व्यस्तम जीवन में हिमाचल आने का समय कम ही लगता था। 2019 में वह दो बार कसौली आए। पहले लॉरेंस स्कूल के ही पूर्व छात्र द्वारा मेघदूत नाम से एक फिल्म का निर्माण किया जा रहा था, जिसमें अभिनय के लिए वह सनावर आए थे। उसके बाद वह अपने बैचमेट व फेमस फिल्म डायरेक्टर अपूर्वा लाखिया द्वारा निर्देशित हो रही वेब सीरीज क्रैकडाउन में शूटिंग के लिए कसौली आए थे। वह 2011 में लॉरेंस स्कूल सनावर के 164वें स्थापना दिवस में अपने 1986 बैच के पासआउट की 25वीं सालगिरह मनाने के लिए अपने साथियों के साथ आए थे। इस दौरान उन्होंने स्कूल में अपने बचपन की यादें भी ताजा की थी।

chat bot
आपका साथी