बिक्रम सिंह बोले, रोजगार में मददगार होगा स्किल रजिस्टर पोर्टल; सेरी मंच पर सम्‍मानित किए कोरोना योद्धा

Independence Day देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर मंडी के सेरी मंच पर जिलास्तरीय समारोह मनाया गया।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 03:35 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 03:35 PM (IST)
बिक्रम सिंह बोले, रोजगार में मददगार होगा स्किल रजिस्टर पोर्टल; सेरी मंच पर सम्‍मानित किए कोरोना योद्धा
बिक्रम सिंह बोले, रोजगार में मददगार होगा स्किल रजिस्टर पोर्टल; सेरी मंच पर सम्‍मानित किए कोरोना योद्धा

मंडी, जेएनएन। देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर मंडी के सेरी मंच पर जिलास्तरीय समारोह मनाया गया। उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने समारोह की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने मंडी के सेरी मंच पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस और होमगार्ड की टुकड़ियों द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा 15 अगस्त का दिन, हम सब भारतवासियों के लिए एक गौरवमयी दिवस है। वर्ष 1947 को, इसी दिन स्वतंत्रता सेनानियों के लम्बे संघर्ष और सर्वोच्च बलिदानों के उपरान्त, हमने आजादी हासिल की और स्वराज का सपना साकार किया। उन्होंने सभी स्वतंत्रता सेनानियों के तप, त्याग और बलिदान को स्मरण करते हुए नमन किया साथ ही देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण रखने में प्राण न्यौछावर करने वाले वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

रोजगार देने को बनाया स्किल रजिस्टर पोर्टल

उद्योग एवं श्रम रोजगार मंत्री ने कहा कोरोना महामारी के कारण बाहरी राज्यों से आए हिमाचली युवाओं को प्रदेश में रोजगार प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मार्गदर्शन में ‘स्किल रजिस्टर’ पोर्टल आरंभ किया गया है। इसमें अब तक करीब 15 हजार युवा अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। इस पोर्टल से राज्य में उपलब्ध कौशल की पहचान करने और कौशल उन्नयन आवश्यकताओं के विशलेषण में भी सहायता मिलेगी। यह उद्योगों को एक क्लिक पर कुशल श्रम शक्ति के बारे जानकारी प्राप्त करने में भी सहायक सिद्ध होगा।

युवा लगाएं अपना रोजगार

बिक्रम सिंह ने कहा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने बड़े स्तर पर युवाओं को स्वरोजगार अपनाने को प्रेरित किया है। योजना के तहत 18 से 45 वर्ष के युवक-युवतियों को अपना उद्योग लगाने के लिए 40 लाख रुपये के निवेश पर 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। महिलाओं को 30 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है।

पर्यटन को लगेंगे पंख

बिक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन क्षेत्र को निखारने के लिए योजना पूर्वक काम कर रही है। इससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। इस कड़ी में मंडी में भी पर्यटन गतिविधियों को और रफ्तार दी गई है। मंडी में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 26 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। 25 करोड़ की लागत से ढीम कटारू में पर्यटक सांस्कृतिक केंद्र व थुनाग में में सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया जा रहा है।

लॉकडाउन में एचआरटीसी की भूमिका की सराहना

परिवहन मंत्री नेे कहा लॉकडाउन के चलते बाहरी राज्यों में फंसे हिमाचलियों को वापस लाने की मुहिम में हिमाचल पथ परिवहन निगम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एचआरटीसी की बसों के जरिए हजारों लोगों को उनके घरों तक पहुंचाया गया। अकेले मंडी मंडल में ही 150 बसों के जरिए 3 हजार से ज्यादा लोगों को उनके घर पहुंचाया।

कोरोना योद्धाओं का सम्मान

उद्योग मंत्री ने समारोह में फ्रंट लाइन कोरोना योद्धाआें को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में सांकेतिक तौर पर 40 कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया गया। बता दें, इस क्रम में जिलेभर में कोरोना महामारी की रोकथाम व बचाव में सीधे तौर पर जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों व अन्य कोरोना योद्धाओं को यह प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।

मंत्री ने सांकेतिक रूप में आज सैंपल क्लैक्शन टीम के प्रतिनिधि के तौर पर  डॉ. ऋषि टंडन, डॉ. सोनिया और डॉ. यामिनी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। कोविड केयर केन्द्रों के प्रतिनिधि के तौर पर डॉ. रजनीश ठाकुर, डॉ. विक्रांत, डॉ. अरुण चंदेल और डॉ. दीपक को सम्मानित किया गया। पीसीआर लैब के डॉ. रमेश गुलेरिया, डॉ. लता चंदेल, डॉ. रेखा बंसल, आयुर्वेद विभाग से डॉ. सचिन, डॉ. सुशील कुमार, लैब टैक्नीशियन अमरजीत, शीतल, डॉ. इंदू मोहिनी को सम्मानित किया गया ।

निगरानी टीम से चेतन सिंह, जितेंद्र शर्मा, पवेंद्र ठाकुर और आशा कार्यकर्ता कंचन, सीमा, 108 एंबुलेंस सेवा से रवि चौहान, स्वास्थ्य विभाग में स्वच्छता व सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े आकाश मेहरा,  बेसर राम, कमल, बसंत सिंह को सम्मानित किया गया।

नगर परिषद के सफाई कर्मचारी पवन और रवि, पुलिस विभाग से हेड कांस्टेबल देसराज, कांस्टेबल कपिल देव, महिला एवं बाल विकास विभाग से सोनू देवी, सुनिता देवी, ग्रामीण विकास विभाग से नीरज व प्रशांत को प्रशस्ति पत्र भेंट किए गए। पंचायती राज विभाग से खोर सिंह, रेडक्रॉस से भगत, राजस्व से अजय कुमार, रतन चंद और शिक्षा विभाग से गोविंद व रूप सिंह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

ये रहे उपस्थित

समारोह में नाचन के विधायक विनोद कुमार, बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी, सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल, जिला परिषद की अध्यक्ष सरला ठाकुर, नगर परिषद मंडी की अध्यक्ष सुमन ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष रणवीर सिंह, एपीएमसी अध्यक्ष दलीप ठाकुर, पूर्व विधायक डीडी ठाकुर व कन्हैया लाल, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, जनप्रतिनिधि व जिलावासी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी