भैरव मंदिर की चारदीवारी का कार्य अधूरा

संवाद सहयोगी ज्वालामुखी शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर के अधीन प्राचीन एवं ऐतिहासिक भैरव मंदि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 07:42 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 07:42 PM (IST)
भैरव मंदिर की चारदीवारी का कार्य अधूरा
भैरव मंदिर की चारदीवारी का कार्य अधूरा

संवाद सहयोगी, ज्वालामुखी : शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर के अधीन प्राचीन एवं ऐतिहासिक भैरव मंदिर पर छत डालने का काम पूरा हो चुका है, लेकिन मार्बल, टाइल लगाने, बिजली का कार्य और अन्य कार्य है। इस कारण श्रद्धालुओं को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मंदिर के चारों और चारदीवारी का काम भी अधूरा है। लोगों ने सभी कार्य जल्द पूरे करने की मांग की है।

कुछ समय पूर्व पहाड़ी गिरने से मंदिर को नुकसान हुआ था। साथ ही वर्षाशालिका भी बड़ी चट्टान के नीचे दब गई थी, लेकिन भैरव बाबा की मूर्ति को कुछ नुकसान नहीं हुआ था। मंदिर न्यास ज्वालामुखी के बार-बार आग्रह पर उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति के निर्देश पर इस मंदिर पर छत बनाने का कार्य तो मुकम्मल हो चुका है, लेकिन अभी तैयारी का काम बचा हुआ है।

मंदिर अधिकारी एवं तहसीलदार ज्वालामुखी जगदीश शर्मा का कहना है कि मंदिर पर छत बनाने का कार्य मुकम्मल हो चुका है। शीघ्र ही मंदिर के कार्यों को पूरा करवाया जाएगा। नगर निकाय व पंचायत चुनाव के बाद मंदिर न्यास की मीटिग में इस मुद्दे को रखा जाएगा और शीघ्र ही शेष कार्य को मुकम्मल किया जाएगा।

विधायक रमेश धवाला ने बताया कि मंदिर न्यास ज्वालामुखी की बैठक में मंदिर न्यास ज्वालामुखी के अधीन सभी छोटे छोटे मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए निर्देश दिए हैं और इन सभी मंदिरों को जोड़ने वाली परिक्रमा मार्ग में भी सुधार करने को कहा है। प्राचीन एवं ऐतिहासिक टेढ़ा मंदिर भैरव बाबा मंदिर तारादेवी मंदिर व अन्य मंदिरों को बेहतर बनाने के लिए यहां पर यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं जुटाने के लिए मंदिर न्यास ज्वालामुखी को निर्देश दिए गए हैं। शीघ्र ही इन सभी कार्यों को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी