भडियाड़ा में हंसराज सैनी ने तैयार किया 200 सेब के पौधों का बगीचा, रिटायरमेंट के बाद मेहनत लाई रंग Kangra News

Apple Plants Garden भड़ियारा निवासी हंसराज सैनी डीसी ऑफिस धर्मशाला में सुपरिडेंट के पद पर तैनात थे। उन्होंने वर्ष 2019 में 200 पौधे सेब के लगा दिए थे। हंसराज पिछले वर्ष सुपरडेंट पद से सेवानिवृत्त हुए और उन्होंने उसी दिन से अपने बगीचे में मेहनत करनी शुरू कर दी।

Rajesh Kumar SharmaWed, 16 Jun 2021 12:50 PM (IST)
भड़ियारा निवासी हंसराज सैनी की ओर से तैयार किया गया सेब का बगीचा।

गगल, संवाद सहयोगी। Apple Plants Garden, कहते हैं कि मेहनत के आगे कोई भी कार्य कठिन नहीं होता है। मेहतन व लग्न से किए गए कार्य में हमेशा सफलता मिलती है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है कि एक सेवानिवृत्त अधिकारी ने। जिन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति से पहले सेब के पौधे लगाए और सेवानिवृत्ति के बाद उनकी सेवा में जुटे रहे। अब सौभाग्य व मेहनत से उन पौधों ने फल देना शुरू कर दिया है। यह देखकर इन फलों को लगाने वाले दिन को याद कर रहे हैं कि अगर पौधे लगाकर छोड़ देते और मेहनत न करते तो आज पेड़ पर सेब न होते।

भड़ियारा निवासी हंसराज सैनी डीसी ऑफिस धर्मशाला में सुपरिडेंट के पद पर तैनात थे।  उन्होंने वर्ष 2019 में 200 पौधे सेब के लगा दिए थे। हंसराज पिछले वर्ष सुपरडेंट पद से सेवानिवृत्त हुए और उन्होंने उसी दिन से अपने बगीचे में मेहनत करनी शुरू कर दी। नतीजा आज यह है कि हंसराज के बगीचे में 200 पौधे सेब के है जो बगीचा अब फलों से भरा हुआ है इतना ही नहीं  इसी बगीचे में हंसराज ने 30 पौधे  लीची के और 20 पौधे आमों के हैं।  वह भी फलों से लदे हुए हैं जो अब इनकी कमाई का भरपूर साधन हैं।

हंसराज सैनी का कहना है कि आज के युवा जो इधर-उधर नौकरियों के लिए भटक रहे हैं उनके पास खुद अपनी जमीन है परंतु फिर भी बेरोजगारी से धक्के खा रहे हैं सैणी का कहना है कि सरकार ने आज कल बहुत सी बेरोजगारों के लिए स्कीमें ब योजनाएं दे रखी है परंतु बेरोजगार युवा इनका फायदा नहीं उठाते हैं। युवाओं को चाहिए कि सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं, मेहनत करें। मेहनत के आगे कोई भी कार्य कठिन नहीं होता। दृढ़ संकल्प करें और कार्य में जुट जाएं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.