बाबा भूतनाथ मठ परिवेश में बढ़ाएगा आक्सीजन, पीपल, रुद्राक्ष व नीम के पौधे निशुल्क वितर‍ित करेगा मठ

Bawa Bhootnath Math Mandi कोरोना महामारी में आक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों की घटना से सीख लेते हुए बाबा भूतनाथ मठ मंदिर ने अधिक से अधिक ऐसे पौधों को रोपने का निर्णय लिया है जो अन्य पेड़ पौधों की अपेक्षा अधिक आक्सीजन छोड़ते हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:11 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:34 AM (IST)
बाबा भूतनाथ मठ परिवेश में बढ़ाएगा आक्सीजन, पीपल, रुद्राक्ष व नीम के पौधे निशुल्क वितर‍ित करेगा मठ
बाबा भूतनाथ मठ मंदिर ने अधिक से अधिक ऐसे पौधों को रोपने का निर्णय लिया है

मंडी, संवाद सहयोगी। Bawa Bhootnath Math Mandi, कोरोना महामारी में आक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों की घटना से  सीख लेते हुए बाबा भूतनाथ मठ मंदिर ने अधिक से अधिक ऐसे पौधों को रोपने का निर्णय लिया है जो अन्य पेड़ पौधों की अपेक्षा अधिक आक्सीजन छोड़ते हैं। मठ की ओर से लोगों को यह पौधे निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। इन पौधों में पीपल, रूद्राक्ष व नीम प्रजाति के पौधे शामिल हैं। इन पौधों को लगाने का मकसद भविष्य में कोरोना जैसी महामारी के दौरान वातावरण में आक्सीजन की अधिक से अधिक मात्रा को उपलब्ध करवाना है।

बाबा भूतनाथ मठ मंदिर पूरे जिला में 108 पीपल, रुद्राक्ष, नीम के पौधे रोपित करेगा। जो लोग अपने क्षेत्र में इन पौधों को लगा सकते हैं और इनकी सरंक्षण की जिम्मेदारी उठा सकते हैं वह बाबा भूतनाथ मंदिर से पौधे प्राप्त कर सकते हैं। 108 पौधों में से बाबा भूतनाथ मंदिर में 54 पौधे पहुंच चुके हैं। जल्द ही और पौधे भी यहां पहुंच जाएंगे। जिनके पास उपयुक्त जमीन है और पौधों की आजीवन देखभाल कर सकता हैं। वह लोग इन पौधों को मंदिर परिसर से ले जा सकते हैं।

बाबा भूतनाथ मठ मंदिर के महंत देवानंद सरस्वती ने बताया कोरोना महामारी के दौरान देखा व महसूस किया गया कि आक्सीजन की कमी के कारण लोग अपनी जान से हाथ धो रहे हैं। इसलिए बाबा भूतनाथ मठ मंदिर की ओर से जिला में ऐसे पौधे रोपित करने का निर्णय लिया है। इन पौधों को लगाने से परिवेश में आक्सीजन की मात्रा में कई गुणा इजाफा होगा, क्योंकि यह पौधे अन्य प्रजाति के पौधों की अपेक्षा वायुमंडल में अधिक आक्सीजन को छोड़ते हैं।

chat bot
आपका साथी