बत्रा कॉलेज में एनसीसी एनरोलमेंट और सेवा शपथ सप्ताह का हुआ आयोजन

विक्रम बतरा राजकीय महाविद्यालय पालमपुर में एनसीसी की एनरोलमेंट के पहले दिन महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डा. दीप कुमार ने भाग विद्यार्थियों को प्रथम दिन वरिष्ठ नागरिकों की परिवार समाज और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका और उनके योगदान के बारे में बताया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 02:05 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 02:05 PM (IST)
बत्रा कॉलेज में एनसीसी एनरोलमेंट और सेवा शपथ सप्ताह का हुआ आयोजन
बत्रा कॉलेज में एनसीसी एनरोलमेंट और सेवा शपथ सप्ताह का आयोजन किया गया है।

पालमपुर, संवाद सहयोगी। शहीद कैप्‍टन विक्रम बतरा राजकीय महाविद्यालय पालमपुर में एनसीसी की एनरोलमेंट के पहले दिन महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डा. दीप कुमार ने विद्यार्थियों को प्रथम दिन वरिष्ठ नागरिकों की परिवार समाज और राष्ट्र निर्माण में भूमिका और उनके योगदान के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि आज हम सब जिस मुकाम पर हैं और जो आज हम अपने परिवार समाज और राष्ट्र का स्वरूप देखते हैं इसके पीछे वरिष्ठ नागरिकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है और उन्होंने अग्रणी भूमिका निभाई है आज जो वरिष्ठ नागरिक हैं कभी वह हमारी तरह जवान थे और आने वाले समय में हमारी जगह और जवान होंगे और हम वरिष्ठ नागरिक होंगे।

इस दौरान उन्होंने कारगिल शहीद कैप्‍टन विक्रम बतरा के जीवन के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने इस दौरान विक्रम बतरा के पढ़ाई से लेकर पालमपुर से नाता और कारगिल युद्ध में जिस तरह विक्रम बतरा ने दुश्मनों को परास्त किया। दुश्मनों से लोहा लेते हुए किस तरह वह देश के लिए कुर्बान हो गए, इन सभी बातों को लेकर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि आज भी हमारे देश के जवान दिन रात सीमाओं पर तैनात रहते हैं और देश की रक्षा करते हैं, उसी का परिणाम है कि हम चैन से रह पा रहे हैं। हमें अपने घर में ,अपने गांव में और समाज में वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करना चाहिए।

प्रथम वर्ष में एनरोलमेंट के लिए 198 विद्यार्थियों ने भाग लिया और सभी विद्यार्थियों ने यह शपथ ली कि इस सेवा शपथ सप्ताह ,जो वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में आयोजित किया जा रहा है, के दौरान वह और लोगों को भी इसके बारे में जागरूक करेंगे। महाविद्यालय प्राचार्य डा. प्रदीप कौंडल ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी और उन्होंने महाविद्यालय एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉक्टर दीप कुमार के इस आयोजन की भरपूर सराहना की।

chat bot
आपका साथी