सरकार जल्‍दी बुलाए वाल्मीकी कल्याण बोर्ड की बैठक: वाल्मीकी सभा

कमलेशवर वाल्मीकि स्वाभीमान संगठन के प्रदेशाध्य एवं वाल्मीकि बोर्ड के सदस्य तथा वर्तमान प्रधान वाल्मीकि सभा सिविल बाजार धर्मशाला जिला कांगड़ा के रमेश बाली ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया है धर्मशाला सिविल स्टेशन में वर्षों से बने घरों को आज दिन तक नियमित नहीं किया गया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 12:45 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 12:45 PM (IST)
सरकार जल्‍दी बुलाए वाल्मीकी कल्याण बोर्ड की बैठक: वाल्मीकी सभा
वाल्मीकि कल्याण बोर्ड की बैठक जल्‍द बुलाई जाए।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। कमलेशवर वाल्मीकि स्वाभीमान संगठन के प्रदेशाध्य एवं वाल्मीकि बोर्ड के सदस्य तथा वर्तमान प्रधान वाल्मीकि सभा सिविल बाजार धर्मशाला जिला कांगड़ा के रमेश बाली ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया है कि सरकार का कार्यकाल लगभग समाप्त होने जा रहा है परंतु बड़े ही दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि सरकार द्वारा अभी तक वाल्मीकि कल्याण बोर्ड की एक भी बैठक नहीं बुलाई गई है। वाल्मीकि वाल्मीकि समुदाय इस उम्मीद पर है कि कल्याण बोर्ड बना है तो वह अपनी समस्याएं सरकार के समक्ष रख सके वाल्मीकि समुदाय की कई समस्याएं हैं। परंतु उनमें से सबसे ज्वलंत समस्या यह है कि धर्मशाला सिविल स्टेशन में वर्षों से बने घरों को आज दिन तक नियमित नहीं किया गया है।

इस बारे में मुख्यमंत्री को कई बार उनके धर्मशाला प्रवास पर वाल्मीकि सभा धर्मशाला द्वारा एवं जिला वाल्मीकि सभा कांगड़ा द्वारा ज्ञापन भी दिया जा चुका है। जिला जिलाधीश धर्मशाला की ओर से यह मामला सचिव राजस्व हिमाचल प्रदेश शिमला को भी दिया गया है। इस पर सभी प्रकार से मांगी गई सूचना जिला अध्यक्ष के द्वारा दे दी गई है, परंतु अभी तक किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई भी है। जिससे इस समाज में बहुत रोष है, क्योंकि आज देश को आजाद हुए 74 वर्ष हो गए हैं, परंतु आज भी यह समाज गुलामी की जिंदगी जीने को मजबूर है।

जिसका परिणाम है कि सभी विभागों से सफाई कर्मचारियों के पदों को सरकार द्वारा खत्म किया जा रहा है और सफाई से संबंधित लोगों को मात्र पांच हजार रुपये अंशकालीन आधार पर सरकार द्वारा विभागों में रखा जा रहा है, जो कि बिल्कुल भी बर्दाश्त करने योग्य नहीं है अतः सरकार से अनुरोध है कि विभागों में रखे जा रहे सफाई कर्मचारियों को अन्य प्रदेशों की भ्रांति स्थाई तौर पर रखा जाए और ठेकेदारी प्रथा को खत्म किया जाए, क्योंकि सफाई से संबंधित लोगों का ठेकेदारों द्वारा शोषण किया जा रहा है। वाल्मीकि सभा के प्रधान रमेश बाली ने कहा कि कई सालों पहले से बने इन घरों को नियमित किया जाए।

chat bot
आपका साथी