सीएसआइआर-आइएचबीटी पालमपुर में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2021 का हुआ आगाज, सप्ताह भर होंगे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम

सीएसआइआर-आइएचबीटी पालमपुर हिमाचल प्रदेश के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने संस्थान के सभी वैज्ञानिकों शोधकर्ताओं एंव कर्मचारियों को “सत्यनिष्ठाप्रतिज्ञा” शपथ दिलाकर सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2021 का शुभारंभ किया। यह सप्ताह एक नवंबर 2021 तक मनाया जाएगा। यह सप्ताह “स्वतंत्र भारत सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता” विषय पर आधारित है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:02 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:02 PM (IST)
सीएसआइआर-आइएचबीटी पालमपुर में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2021 का हुआ आगाज, सप्ताह भर होंगे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम
सीएसआइआर-आइएचबीटी पालमपुर मेंजागरूकता सप्ताह-2021 का शुभारंभ किया गया।

पालमपुर, संवाद सहयोगी। सीएसआइआर-आइएचबीटी पालमपुर हिमाचल प्रदेश के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने संस्थान के सभी वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं एंव कर्मचारियों को “सत्यनिष्ठाप्रतिज्ञा” शपथ दिलाकर सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2021 का शुभारंभ किया। यह सप्ताह एक नवंबर 2021 तक मनाया जाएगा।

केंद्रीय सतर्कता आयोग, नई दिल्ली तथा मुख्य सतर्कता अधिकारी, सीएसआइआर, नई दिल्ली के दिशा-निर्देशों के अनुपलनार्थ सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2021 का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष यह सप्ताह “स्वतंत्र भारत  सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता” विषय पर आधारित है।

सप्ताह के शुभारंभ पर डॉ. कुमार ने अपने संबोधन में सभी वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं एंव कर्मचारियों को संदेश दिया कि सभी अपने-अपने कार्यस्थल में कभी किसी गैरकानूनी/ भ्रष्टाचार के कार्य को पनपने का अवसर न दें। उन्होंने आगे कहा कि सभी को अपने कार्यों में पारदर्शिता और ईमानदारी अपनाने से गुरेज़ नहीं करना चाहिये। अपने संबोधन में उन्होंने यह भी कहा कि कर्मचारियों की स्वच्छ छवि उनके सम्मान की गारंटी है। उन्होंने कहा कि संस्थान में किसी के भी द्वारा गैरकानूनी कार्य बर्दाश्त से परे है। ऐसे कृत्यों से सदा जागरूक रहें और दूसरे साथियों को भी जागरूक करें।

जागरूकता पदयात्रा का हुआ आयोजन

इस अवसर पर आज संस्थान में एक जागरूकता पदयात्रा का भी आयोजन किया गया। इसमें सभी कर्मचारियों ने प्रतिभागिता की। यह यात्रा संस्थान के मुख्य परिसर से प्रारंभ हो कर आवासीय परिसरों से होते हुए वापस मुख्य परिसर में समाप्त हुई। इस पूरे सप्ताह में चलने वाले कार्यक्रमों का आयोजन कोविड महामारी के रोकथाम हेतु सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुपालन में आनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

निबंध लेखन, नारा लेखन, वाद विवाद व क्विज प्रतियोगिता का होगा आयोजन

संस्थान के सभी कार्मिकों, उनके परिवार के सदस्यों, अध्येतागणों की व्यापक जागरूकता हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे कि निबंध लेखन, नारा लेखन, वाद-विवाद एवं क्विज आदि का आयोजन, संस्थान के बाहर स्थानीय ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत के सदस्यों, सरपंचों, छात्रों, किसानों एवं अन्य स्थानीय निवासियों के बीच भ्रष्टाचार के विरुद्ध जागरूकता हेतु “ग्राम सभा जागरूकता” का आयोजन, संस्थान के अरोमा मिशन, फ्लॉरिकल्चर मिशन व अन्य परियोजनाओं के माध्यम से जुड़े किसानों एवं युवा उद्यमियों के बीच भ्रष्टाचार के विरुद्ध जागरूकता हेतु बैठक का आयोजन, संस्थान के भंडार एवं क्रय अनुभाग तथा अभियंत्रण सेवा इकाई द्वारा संस्थान से जुड़े सप्लायर/ ठेकेदारों की बैठक (एमएस टीम के माध्यम से व अन्यथा) कर उनकी शिकायत एवं सुझाव, यदि कोई हो, पर चर्चा की जाएगी।

संगठनों कि लिए सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा शपथ दिलवाई जाएगी

इस दौरान केंद्रीय सतर्कता आयोग द्वारा निर्धारित “संगठनों के लिए सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा” शपथ भी दिलाई जाएगी। संस्थान में एमएस टीम के माध्यम से जेंडर सेंसिटाईजेशन, पीडीपी शिकायत निवारण प्रक्रिया एवं भ्रष्टाचार के विरुद्ध अन्य विषयों पर बाह्य विशेषज्ञ तथा संस्थान के अधिकारियों द्वारा संभाषण/कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, इसके अतिरिक्त संस्थान के आंतरिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से व अन्यथा समस्त जन, कार्मिक/अध्येतागण केंद्रीय सतर्कता आयोग, नई दिल्ली के वेबसाइट पर उपलब्ध “सत्यनिष्ठाप्रतिज्ञा” शपथ भी ले सकते हैं। इस शपथ का सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी