तियारा में प्राथमिक उपचार के बारे में लोगों को किया प्रशिक्षित, सेमिनार आयोजित

स्थानीय जनता को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने तथा आपातकालीन परिस्थितियों में पीड़ित व्यक्ति को कष्ट से राहत पहुंचाने के लिए बुधवार को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तियारा में प्राथमिक उपचार संबंधी सेमिनार का आयोजन किया गया। अभियान के दौरान ने प्राथमिक उपचार सबंधी विधियों की जानकारी साझा की।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 03:00 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 03:00 PM (IST)
तियारा में प्राथमिक उपचार के बारे में लोगों को किया प्रशिक्षित, सेमिनार आयोजित
समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तियारा में प्राथमिक उपचार संबंधी सेमिनार का आयोजन किया गया।

कांगड़ा, जेएनएन। स्थानीय जनता को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने तथा आपातकालीन परिस्थितियों में पीड़ित व्यक्ति को कष्ट से राहत पहुंचाने के लिए बुधवार को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तियारा में प्राथमिक उपचार संबंधी सेमिनार का आयोजन किया गया। खंड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर संजय भारद्वाज ने बताया कि तियारा केंद्र में टीकाकरण अभियान के दौरान उपस्थित महिलाओं तथा पुरुषों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मुख्य वक्ता उर्मिल चंदेल ने प्राथमिक उपचार सबंधी विधियों की जानकारी साझा की।

सेमिनार के दौरान उपस्थित लोगों को खून बहने,जलने, हड्डी फ्रेक्चर होने, सांप के काटने, पैर में मोच अथवा झटका लगना तथा आंखों में चोट लगने पर आसान तरीकों से उपचार करने की जानकारी दी गई। किसी मोटे व्यक्ति अथवा गर्भवती स्त्री को सांस घुटने का संकेत मिलने पर वायुमार्ग को साफ करने के प्राथमिक उपचार विधि पर विस्तार पूर्वक समझाया गया। प्राथमिक उपचार देकर किसी भी व्यक्ति की सांसों को कुछ समय के लिए चलाया जा सकता है और उसे तकलीफ से राहत दी जा सकती है।

हार्ट अटैक आने पर व्यक्ति को उचित चिकित्सा सुविधा मिलने तक प्राथमिक चिकित्सा लेकर उसे स्वास्थ्य लाभ दिया जा सकता है। इसी तरह से कुत्ते के काटने पर, जलने पर खून बहने पर, हड्डी टूटने पर आंख में चोट लगने आदि पर व्यक्ति को कुछ देर तक राहत दी जा सकती है। सेमिनार में मौजूद युवाओं को सड़क पर सुरक्षित वाहन चलाने और यातायात नियमों का पालन करने पर भी जोर दिया गया। इस अवसर पर बीएमओ डॉ. संजय भारद्वाज, डॉ. गरिमा सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी