ग्रामीणों की जागरूकता ने रोके कोरोना के कदम

साहिल ठाकुर जसवां परागपुर यदि गांववासी जागरूक हों तथा सरकार की ओर से जारी दिशानिदे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:00 AM (IST)
ग्रामीणों की जागरूकता ने रोके कोरोना के कदम
ग्रामीणों की जागरूकता ने रोके कोरोना के कदम

साहिल ठाकुर, जसवां परागपुर

यदि गांववासी जागरूक हों तथा सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन करें तो निश्चित रूप में कोरोना महामारी से बचा जा सकता है। इस बात को सार्थक किया है कि विकास खंड परागपुर के तहत पंचायत लग के लग व स्वानता गांवों के लोगों ने। इन दोनों ही गांवों में आज दिन तक एक भी व्यक्ति वैश्विक महामारी की चपेट में नहीं आया है।

स्वानता गांव लग पंचायत के वार्ड एक के तहत है और यहां 200 से अधिक मतदाता हैं। लग गांव वार्ड दो और पांच के तहत है और यहां मतदाताओं की संख्या 550 से अधिक है। लाकडाउन के बाद से इन दोनों गांवों के लोग नियमों का पालन ही नहीं कर रहे, बल्कि मिलजुल कर एकजुटता के साथ बाहर से आने वाले लोगों को जागरूक भी करते हैं। इन गांवों के लोगों ने यह साबित कर दिया है कि यदि सावधानी बरती जाए तथा नियमों का पालन किया जाए तो किसी भी सूरत में कोरोना लोगों के घर तक नहीं पहुंच सकता है। स्वानता गांव के लोग कृषि पर निर्भर हैं तथा यहां गन्ने सहित तमाम प्रकार की खेती होती है। लोगों ने शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए तथा मास्क का उपयोग कर सभी प्रकार के कार्य पूर्ण किए हैं।

गांवों में जल शक्ति, विद्युत बोर्ड, लोक निर्माण विभाग व ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग समेत सैन्य कर्मियों का भी आना जाना लगा रहता है। विभागीय कर्मी ड्यूटी नियमित रूप से सरकारी दिशानिर्देशों अनुसार करते हैं। यदि कोई व्यक्ति बाहरी राज्य से घर लौटता है तो उसे 14 दिन तक होम क्वारंटाइन कर दिया जाता है। इस गांव से जहां निशांत शर्मा शिवसेना हिद के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, वहीं कुलदीप सिंह राणा विद्युत बोर्ड में अधिशाषी अभियंता के पद पर तैनात हैं। शिक्षा विभाग से अमरनाथ संयुक्त निदेशक पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। कुछेक सेना से बतौर कैप्टन रिटायर हैं।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

कोरोना स्वयं चलकर किसी के घर में प्रवेश नहीं करता बल्कि हम अपनी गलतियों से कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। वर्तमान दौर में हमारी प्राथमिकता गांव के लोगों को बीमारी से बचाने की है और इसके लिए लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है।

-सुरेश ठाकुर, प्रधान लग पंचायत

....................

अच्छी बात है कि लग पंचायत के दो गांव ऐसे हैं जहां नियमों का पालन किया जा रहा है। वर्तमान दौर में लोगों को खुद ही जागरूक होना पड़ेगा, तभी इस वैश्विक महामारी से बचा जा सकता है। दोनों गांवों के लोगों को बहुत-बहुत बधाई।

-कंवर सिंह, विकास खंड अधिकारी, परागपुर

chat bot
आपका साथी