मनाली से है नरेंद्र मोदी का पुराना नाता, सोलंग घाटी में कर चुके हैं पैराग्‍लाइडिंग; पढ़ें पूरा मामला

Atal Tunnel Rohtang प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल से गहरा नाता रहा है। प्रधानमंत्री और गुजरात का मुख्‍यमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी लंबे समय तक संगठन का कामकाज देखते रहे हैं। इसी बीच वह हिमाचल प्रदेश के भाजपा प्रभारी भी रहे।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 03:39 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 03:39 PM (IST)
मनाली से है नरेंद्र मोदी का पुराना नाता, सोलंग घाटी में कर चुके हैं पैराग्‍लाइडिंग; पढ़ें पूरा मामला
नरेंद्र मोदी मनाली की सोलंग घाटी में पैराग्‍लाइडिंग करते हुए। फाइल फोटो

मनाली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल से गहरा नाता रहा है। प्रधानमंत्री और गुजरात का मुख्‍यमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी लंबे समय तक संगठन का कामकाज देखते रहे हैं। इसी बीच वह हिमाचल प्रदेश के भाजपा प्रभारी भी रहे। इस कारण वह हिमाचल के हर शहर व कस्‍बे से वाकिफ हैं। नरेंद्र मोदी ने मनाली की वादियों में पैराग्‍लाइडिंग भी की थी। मनाली के पैराग्लाइडर पायलट बुद्धि प्रकाश ने नरेंद्र मोदी को जून 1997 में पैराग्लाइडिंग करवाई थी। बुद्धि प्रकाश को पायलट के तौर पर चुना गया था।

हिमाचल सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर उन दिनों मोदी के सहयोगी के तौर पर साथ मौजूद थे। अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण के लिए तीन अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी स्थान पर आ रहे हैं, जहां 23 साल पहले उन्होंने पैराग्लाइडिंग की थी। मनाली के बुद्धि प्रकाश सहित घाटी के समस्त पैराग्लाइडर पायलटों में खुशी का माहौल है। मनाली के सभी पायलट प्रधानमंत्री के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कई बार अपने संबोधन में सोलंग के इसी ग्राउंड में पैराग्लाइडिंग करने की बात कही है। 2017 में कुल्लू में आयोजित जनसभा में उन्होंने पैराग्लाइडर पायलट रोशन ठाकुर को भी याद किया था। रोशन ठाकुर ने गुजरात में भी इस खेल को प्रमोट किया था। उस समय मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

1997 में नरेंद्र मोदी हिमाचल भाजपा के प्रभारी थे। तत्‍कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी के मनाली प्रवास के दौरान मोदी अधिकतर समय मनाली में ही बिताते थे। सोलंग घाटी की ख़ूबसूरत ढलान से उस दौरान मनाली के  बुद्धि प्रकाश को उनके फ़्लाइइंग के लिए पायलट के तौर पर चुना गया था। नरेंद्र मोदी के सोलंगनाला दौरे को लेकर पैराग्लाइडर पायलटों में खुशी का माहौल है।

पैराग्‍लाइडर पायलट बुद्धि प्रकाश ने कहा उन्हें खुशी है कि जिस व्यक्ति को उन्होंने पैराग्लाइडिंग करवाई थी वो आज देश के प्रधानमंत्री के रूप में मनाली आ रहे हैं। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि उन्हें प्रधानमंत्री से मिलने का मौका दिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी पैराग्लाइडर पायलट प्रधानमंत्री का पारंपरिक तरीके से स्वागत करेंगे।

chat bot
आपका साथी