अटल टनल रोहतांग पर्यटकों के लिए बहाल, सोलंगनाला में उमड़ी पर्यटकों की भीड़ के कारण लंबा जाम लगा, देखिए तस्‍वीरें

Atal Tunnel Rohtang मनाली व लाहुल के बर्फ से लदे पर्यटन स्थल धूप खिलते ही खिल उठे हैं। सोमवार को गुलाबा कोठी सहित सोलंगनाला अंजनी महादेव फातरु धुंधी अटल टनल के दोनों पोर्टल व सिस्सु कोकसर में बर्फ की मोटी परत बिछी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 02:47 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 02:47 PM (IST)
अटल टनल रोहतांग पर्यटकों के लिए बहाल, सोलंगनाला में उमड़ी पर्यटकों की भीड़ के कारण लंबा जाम लगा, देखिए तस्‍वीरें
मनाली व लाहुल के बर्फ से लदे पर्यटन स्थल धूप खिलते ही खिल उठे हैं।

मनाली, जागरण संवाददाता। Atal Tunnel Rohtang, मनाली व लाहुल के बर्फ से लदे पर्यटन स्थल धूप खिलते ही खिल उठे हैं। सोमवार को गुलाबा कोठी सहित सोलंगनाला, अंजनी महादेव, फातरु, धुंधी, अटल टनल के दोनों पोर्टल व सिस्सु कोकसर में बर्फ की मोटी परत बिछी है। मौसम सुहावना होता देख मनाली प्रशासन से सैलानियों के लिए अटल टनल बहाल कर दी है, जबकि लाहुल स्पीति प्रशासन ने भी पर्यटकों को लाहुल की ओर अटल टनल के नार्थ पोर्टल व सिस्सु तक आने की अनुमति दे दी है। पर्यटकों की आमद अधिक होने से सोलंगनाला से कुलंग तक चार किमी लंबा ट्रैफ़िक जाम लग गया।

हालांकि बीआरओ ने सोमवार को ही मनाली केलंग मार्ग बहाल कर लिया था। लेकिन सड़क पर बर्फ जमने से वाहन चलाना जोखिम भरा है। सोलंगनाला से लेकर सिस्सु तक जगह-जगह सड़क पर बर्फ जमी हुई है। हालांकि धूप खिलने पर जोखिम कम है। लेकिन छाया वाले स्थान में वाहन स्किड होने का जोखिम बना हुआ है।

सोलंगनाला के पर्यटन कारोबारी दीपक, रूप चन्द, मंगल व सुरेंद्र ने बताया कि मंगलवार को अधिकतर पर्यटकों  ने सोलंगनाला, अंजनी महादेव व फातरु की वादियों का रुख किया और बर्फ की खेलों का आनंद लिया। सोलंगनाला में स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, स्नो स्कूटर, स्नो स्लेज, माउंटेन बाइक, स्नो ट्यूब सहित घुड़सवारी व फोटोग्राफी  का आनंद लिया।

फोटोग्राफर दिले राम व कमलेश ठाकुर ने बताया कि ताजा बर्फ बारी के बाद पर्यटन स्थलों में पर्यटन कारोबार ने गति पकड़ी है। सिस्सु के पर्यटन कारोबारी रतन व दोरजे ने बताया कि आज कम पर्यटक ही सिस्सु पहुंचे। उन्होंने बताया सड़क के दोनों ओर बर्फ के ढेर होने से अटल टनल से सिस्सु के बीच ट्रैफ़िक जाम की समस्या भी परेशान कर रही है।

एसडीएम मनाली डाक्टर सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि मौसम सुहावना होता देख अटल टनल पर्यटकों को बहाल कर दी है। पर्यटक बर्फ की वादियों में घूमने का आनंद उठा रहे हैं। एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि पर्यटकों  को सिस्सु तक आने की अनुमति दी गई है। सड़क पर बर्फ जमने से खतरा भी बढ़ा है। वाहन चालकों को खिली धूप के बीच ही सफर करने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें: Atal Tunnel Rohtang बनी पर्यटकों की पहली पसंद, नवंबर में रिकार्ड वाहन हुए आर पार, जानिए

chat bot
आपका साथी