Atal Tunnel Rohtang: उत्‍सव की तरह होगा टनल का लोकार्पण, सीएम ने मनाली में की तैयारियाें की समीक्षा

Atal Tunnel Rohtang हिमाचल प्रदेश सरकार अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण की तैयारियों में जुट गई है। वीरवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला कुल्लू के तमाम बड़े अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 11:32 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 12:00 PM (IST)
Atal Tunnel Rohtang: उत्‍सव की तरह होगा टनल का लोकार्पण, सीएम ने मनाली में की तैयारियाें की समीक्षा
मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर मनाली में अधिकारियाें के साथ आयोजित बैठक की अध्‍यक्षता करती हुए। जागरण

मनाली, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश सरकार अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण की तैयारियों में जुट गई है। वीरवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला कुल्लू के तमाम बड़े अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर विशेष तौर पर उपस्थित रहे। बैठक में सीएम जयराम ठाकुर ने सबसे पहले केंद्रीय रेल राज्‍य मंत्री सुरेश अंगड़ी के निधन पर दुख प्रकट किया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने टनल के लोकार्पण व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री का मनाली व लाहुल दौरे में कोई कमी नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा अटल टनल देश का गौरव है। टनल का लोकार्पण उत्सव के तौर पर मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए जनसभा का भी आयोजन किया जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा मनाली पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कुल्लवी संस्कृति से स्वागत किया जाएगा। डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा व एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने टनल के लोकार्पण व पीएम के दौरे को लेकर चल रही तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन अक्‍टूबर को मनाली दौरा प्रस्‍तावित है, इस दिन वह सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण अटल टनल रोहतांग देश को समर्पित करेंगे। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर पीएम के दौरे की तैयारियों को लेकर दो दिन से मनाली और केलंग में डटे हैं। मुख्‍यमंत्री लगातार बीआरओ अधिकारियों और लाहुल और मनाली में कुल्‍लू जिला प्रशासन से बैठकें कर रहे हैं।

अटल टनल रोहतांग बीआरओ ने दस साल में बनाकर तैयार की है। इस टनल के बनने से मनाली से लेह का सफर 46 किलोमीटर कम होगा। वहीं, सर्दी के मौसम में भी वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी। सीमा तक पहुंच के अलावा लाहुल-स्‍पीति के लोगों के लिए भी यह सुरंग बहुत महत्‍वपूर्ण है। आजादी मिलने के वर्षों बाद अब जाकर लाहुल के लोगों को असल आजादी मिलने जा रही है। सर्दी के मौसम में रोहतांग दर्रे पर बर्फ पड़ जाने के कारण लाहुल के लोगों का देश दुनिया से पूरी तरह से संपर्क कट जाता था। लेकिन अब सुरंग बन जाने से लाहुल के लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है।

chat bot
आपका साथी