अटल टनल के लोकार्पण पर पीएम मोदी को भेंट की जाएगी थंका पेंटिंग, जानिए इसकी खासियत

Atal Tunnel Rohtang सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को हिमाचल आएंगे। राज्य सरकार प्रधानमंत्री को भेंटस्वरूप थंका पेंटिंग लाहुल-स्पीति की परंपरागत पोशाक या कुल्लू जिले की संस्कृति को प्रदर्शित करती वस्तुएं भेंट करेगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 09:44 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 09:44 AM (IST)
अटल टनल के लोकार्पण पर पीएम मोदी को भेंट की जाएगी थंका पेंटिंग, जानिए इसकी खासियत
पीएम मोदी तीन अक्‍टूबर को अटल टनल का लोकार्पण करेंगे।

शिमला, जागरण संवाददाता। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को हिमाचल आएंगे। इस दौरे को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने तैयारी शुरू कर दी है। राज्य सरकार प्रधानमंत्री को भेंटस्वरूप थंका पेंटिंग, लाहुल-स्पीति की परंपरागत पोशाक या कुल्लू जिले की संस्कृति को प्रदर्शित करती वस्तुएं भेंट करेगी। मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में हुई बैठक में सोमवार को प्रधानमंत्री के दौरे पर चर्चा हुई।

उन्होंने सामान्य प्रशासन विभाग को निर्देश दिए कि लाहुल-स्पीति और कुल्लू जिले की संस्कृति से जुड़े दस उत्पादों की सूची तैयार करें, जिन्हें प्रधानमंत्री को भेंटस्वरूप दिया जा सकता है। इसमें कोई ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए जिसे पहले भेंट किया जा चुका हो। इससे पहले ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए जब प्रधानमंत्री धर्मशाला आए थे तो सरकार ने उन्हें देवरथ उपहार में दिया था। सामान्य प्रशासन विभाग एक-दो दिन में मुख्यमंत्री को इस संबंध में प्रेजेंटेशन देगा। मुख्यमंत्री तय करेंगे कि प्रधानमंत्री को क्या भेंट करना है।

दोनों विकल्पों पर तैयारी

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर जीएडी दोनों प्रस्तावों पर काम कर रहा है। पहले विकल्प के तौर पर प्रधानमंत्री यदि एक दिन के लिए आते हैं तो कहां पर स्वागत होगा, कहां पर रैली होगी और कितने लोग आएंगे, इसका इंतजाम किया जा रहा है। दूसरे प्रस्ताव के तहत यदि वह एक दिन रुकते हैं तो कहां पर रुकेंगे। उनके साथ आने वाले स्टाफ के ठहरने की व्यवस्था कहां पर होगी, इसकी भी तैयारियां की जा रही है। सोलंगनाला, धुंधी में साउथ पोर्टल और सिस्सू में नॉर्थ पोर्टल में से किसी एक स्थल को एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) पीएम की जनसभा के लिए फाइनल करेगी।

मुख्यमंत्री आज तैयारियों का जायजा लेने जाएंगे

प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बुधवार को केलंग जाएंगे। सुबह 8.30 बजे हेलीकॉप्टर से लाहुल के लिए जाएंगे। केलंग में अधिकारियों से मिलने के बाद सीएम सुरंग से होकर मनाली जाएंगे।

क्या है थंका पेंटिंग

तिब्बती बौद्ध कला का बेहतरीन नमूना थंका पेंटिग कपड़े पर बनाई जाती है। इसमें प्राकृतिक रंगों और गोल्ड डस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। ये चित्र कढ़ाई करके या सजाकर भी बनाए जाते थे। इन्हेंं मठों और घरों में भी देखा जाता है। इसका रिश्ता भारत, तिब्बत व नेपाल से भी जुड़ा है।

chat bot
आपका साथी