Atal Adarsh Vidyalaya: अटल आदर्श विद्यालय खोलने की योजना फाइलों में दफन, टूट रहा लोगों का सपना

Atal Adarsh Vidyalaya जिला सोलन में बनने वाले अटल आदर्श विद्यालय का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा है। जिले के कुनिहार व साधुपुल में करीब 160 करोड़ रुपये की लागत से केंद्र सरकार द्वारा ये विद्यालय बनाए जाने थे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:28 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:37 AM (IST)
Atal Adarsh Vidyalaya: अटल आदर्श विद्यालय खोलने की योजना फाइलों में दफन, टूट रहा लोगों का सपना
जिला सोलन में बनने वाले अटल आदर्श विद्यालय का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा है।

सोलन, भूपेंद्र ठाकुर। Atal Adarsh Vidyalaya, जिला सोलन में बनने वाले अटल आदर्श विद्यालय का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा है। जिले के कुनिहार व साधुपुल में करीब 160 करोड़ रुपये की लागत से केंद्र सरकार द्वारा ये विद्यालय बनाए जाने थे। जिला प्रशासन ने विद्यालय बनाने के लिए जमीन का चयन कर दिया है और बकायदा फाइल बनाकर सरकार को भेज दी है। हैरानी की बात है कि एक वर्ष से भी अधिक का समय बीत जाने के बाद इस दिशा में कोई भी कार्य नहीं हो पाया। हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुराने बस स्टैंड में आयोजित जनसभा के दौरान कहा था कि सोलन में सरकार एक अटल आदर्श विद्यालय बनाना चाहती है। यदि इस विद्यालय के लिए जमीन मिल जाती है तो करीब 50 से 60 करोड़ रुपये से यह आवासीय विद्यालय स्थापित होगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा कही गई इस बात के बाद अटल आदर्श विद्यालय की फाइल आगे बढऩे की उम्मीद जगी है। करीब दो वर्ष पहले उपायुक्त सोलन की अध्यक्षता में एक संयुक्त निरीक्षण कमेटी गठित की गई थी जिसमें शिक्षा विभाग के अधिकारी व एसडीएम कंडाघाट को शामिल किया गया था। इस निरीक्षण कमेटी ने कंडाघाट उपमंडल के तहत आने वाले साधुपुल के समीप 40 बीघा जमीन का चयन किया था। यह सरकारी जमीन केवल शिक्षा विभाग के नाम होनी थी।

इसी प्रकार कुनिहार के समीप भी 40 बीघा जमीन चयनित की गई थी, जिसमें 27 बीघा जमीन सरकारी व 13 बीघा निजी शामिल है। इन दोनों जगह पर अटल आदर्श विद्यालय बनाए जाने के लिए  जिला प्रशासन ने फाइल बनाकर सरकार को भेजी थी। बताया जा रहा है कि बजट का अभाव होने की वजह से यह प्रोजेक्ट  आगे नहीं बढ़ पाया है। उम्मीद जताई जा रही है कि सीएम द्वारा मामले को उठाए जाने के बाद विभाग के कार्यालय में दफन यह फाइल बाहर निकले।

डाईट संस्थान सोलन के प्रधानाचार्य चंद्र मोहन का कहना है कि जमीन संबंधी फाइल बनाकर सरकार को भेजी गई है। जिला स्तर पर जो भी कागजी औपचारिकता होगी वह पूरी हो चुकी है।

अटल आदर्श विद्यालय में यह मिलती हैं सुविधाएं

अटल आदर्श विद्यालय में छठी से जमा दो कक्षा के छात्रों को आवासीय सुविधा दी जाती है। विद्यालय में आइसीटी लैब, आडिटोरियम, जिम, स्वीमिंग पूल, डिजिटल पुस्कालय, इनडोर व आउटडोर खेलों के लिए मैदान बनाए जाते हैं। इसी प्रकार विद्यालय में डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ 24 घंटे तैनात रहते हैं। खास बात यह है कि जिस विधानसभा क्षेत्र में यह विद्यालय खोला जाता है वहीं के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी